Rajasthan: अमित शाह का जयपुर दौरा, इंटरनल सिक्योरिटी पर लेंगे बैठक, विधानसभा चुनावों के लिए BJP नेताओं को देंगे जीत का मंत्र

Amit Shah

देश के गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) शनिवार को एक दिन के जयपुर दौरे पर रहेंगे. गृहमंत्री की अध्यक्षता में जयपुर में नॉर्थ जोनल काउंसिल की एक अहम बैठक होने जा रही है जिसमें इसमें इंटरनल सिक्योरिटी (Internal Security) को लेकर मंथन किया जाएगा. राजधानी के पांच सितारा होटल रामबाग पैलेस में होने वाली इस बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सहित 8 राज्यों के मुख्यमंत्री और उप राज्यपाल शामिल होंगे. शनिवार को सुबह करीब 10 बजे शुरू होने वाली मीटिंग में राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के सीएम और उप राज्यपाल शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि शाह नॉर्थ जोनल काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेने के साथ ही राजस्थान बीजेपी नेताओं के साथ आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों, राष्ट्रपति चुनाव और राजस्थान में कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों पर भी पार्टी संगठन के नेताओं से चर्चा करेंगे.

मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी की ओर से राजस्थान बीजेपी की ओर से जयपुर एयरपोर्ट पर सुबह 10.30 बजे अमित शाह का स्वागत किया जाएगा जहां बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया समेत पार्टी के कई नेता शाह को रिसीव करेंगे. वहीं अमित शाह दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक बीजेपी मुख्यालय में रहेंगे जहां वह कई बीजेपी नेताओं से मुलाकात करेंगे.

नॉर्थ जोनल काउंसिल की अहम बैठक

मालूम हो कि अमित शाह की अध्यक्षता में होने जा रही नॉर्थ जोनल काउंसिल की बैठक में इंटरनल सिक्योरिटी को लेकर विशेष चर्चा की जाएगी जिसमें 8 राज्यों के मुख्यमंत्री और उप राज्यपाल हिस्सा लेंगे. राजस्थान पिछले कुछ दिनों से देश की राजनीति के केंद्र में है. हाल में हुई हिंसा और साम्प्रदायिक तनाव की घटनाएं, उदयपुर का कन्हैयालाल टेलर हत्याकांड, राज्यों की आंतरिक सुरक्षा, बॉर्डर सिक्योरिटी, साइबर अपराध, अंतरराज्यीय और सीमा से तस्करी जैसे मसलों पर चर्चा की जाएगी.

इसके अलावा महिलाओं और बच्चों से रेप के मामलों की पॉक्सो जांच में तेजी लाने, राज्यों के सीमा विवादों के लिहाज से यह बैठक अहम मानी जा रही है.

ERCP प्रोजेक्ट और राज्य के बिजली-कोयला संकट पर होगी चर्चा

राजस्थान के साथ उत्तरी भारत के कई राज्यों में फिलहाल बिजली और कोयला संकट चल रहा है जहां बैठक में 10 फीसदी कोयला खरीदने की बाउंडेशन हटाने की मांग राज्य कर सकते हैं. इसके अलावा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत केन्द्रीय गृहमंत्री से बिजली, कोयला सप्लाई, ईस्टर्न राजस्थान नहर प्रोजेक्ट (ERCP) को केंद्र से राष्ट्रीय प्रोजेक्ट का दर्जा दिलवाने की मांग कर सकते हैं.

वहीं बैठक के एजेडों में भाखड़ा व्यास मैनेजमेंट बोर्ड से जुड़ा मुद्दा भी शामिल किया गया है जिसमें राजस्थान को बोर्ड का सदस्य बनाने की लंबे समय से मांग हो रही है ताकि राजस्थान अपने हिस्से के पानी की मजबूती से पैरवी कर सके. बैठक में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण की प्रगति पर मंथन किया जाएगा.

NIA के पास है कन्हैयालाल हत्याकांड की जांच

हाल में हुए उदयपुर में कन्हैयालाल टेलर हत्याकांड की जांच एनआईए कर रही है जिसमें राजस्थान पुलिस की ATS और SOG जैसी एजेंसियां एनआईए का सहयोग कर रही है ऐसे में गृहमंत्री के साथ गहलोत की चर्चा अहम मानी जा रही है.

वहीं बैठक में केंद्रीय टैक्स में राज्य को मिलने वाले हिस्से, पेट्रोल-डीजल पर स्पेशल एक्साइज ड्यूटी घटाने और राज्यों के हिस्से का जीएसटी रिफिलिंग का पैसा समय पर दिलवाने जैसी मांग भी केंद्र के सामने राज्यों के मुख्यमंत्री रख सकते हैं.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.