Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस का धमाका, बच्चों की फीस से कट गया पीछा, अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये

post office

नई दिल्लीः महंगाई के दौर में हर व्यक्ति ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जिससे भविष्य में कोई दिक्कत पैदा ना हो। आराम से हर महीना इनकम होती रहे। सरकार की ओर से अब कई योजनाएं ऐसी चलाई जा रही हैं, जो इन दिनों लोगों के लिए वरदान साबित होने जा रही है। आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश कर मोटा पैसा कमा सकते हैं।

हर इंसान अपने बच्चे के भविष्य को उज्जवल बनाना चाहता है, जिससे पैसों की दिक्कत ना आए। अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में बच्चे का खाता खुलवाते हैं तो फीस देने की टेंशन सब खत्म हो जाएगी। पोस्ट ऑफिस की डाकघर की MIS एक ऐसी बचत योजना है।

इसमें एक बार निवेश कर हर महीने ब्याज के रूप में इसका फायदा ले सकते हैं। इस खाते में कई बेनिफिट्स हैं। इसे 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चों के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है। यदि आप अपने बच्चों के नाम से ये खाता खुलवाते हैं, तो आपको उसकी स्कूल फीस की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। आइए जानते हैं इस स्क्रीम से जुड़ी सभी जानकारी।

  • यूं करें पैसों का निवेश

इस खाता को किसी भी डाकघर में खुलवा सकते हैं। इसके तहत कम से कम एक हजार या 4.5 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत ब्याज दर 6.6 प्रतिशत है। अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है, तो उसके नाम से अकाउंट ओपन करा सकते हैं। यदि बच्चे की उम्र 10 वर्ष से कम है तो माता-पिता यह खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 सालों की होती है। इसके बाद इसे बंद किया जा सकता है।

  • हर महीना मिलेंगे इतने रुपये

अगर बच्चे की उम्र 10 साल है। आप उसके नाम पर दो लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो हर महीने 6.6 ब्याज दर के हिसाब से 1100 रुपये बनेंगे। पांच वर्ष में ये ब्याज कुल 66,000 रुपये होगा। आखिरी में 2 लाख रुपए वापस भी हो जाएंगे। यदि आप 4.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो लगभग 2500 रुपए हर माह मिलेंगे। इस अकाउंट की खासियत है कि इसे सिंगल या ज्वाइंट खुलवा सकते हैं।

The post Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस का धमाका, बच्चों की फीस से कट गया पीछा, अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.