PM Samman Nidhi: किसानों के खाते में 7000 रुपये किया जाएगा ट्रांसफर, ऐसे करना होता है रजिस्ट्रेशन

PM Kisan 2 620x400 1

नई दिल्ली: किसानों को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर देखा जाए तो सरकार कई तरह की योजनाएं चलाने का कार्य किया जा रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार, अब सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर पीएम सम्मान निधि की तर्ज पर मेरा पानी मेरी विरासत योजना नाम की योजना शुरू कर दिया गया है।

जिसके तहत किसानों के खाते में 7000 रुपये की राशि ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

सूक्ष्म सिंचाई पर भी 80 प्रतिशत अनुदान करना होता है।

जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत किसानों को मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, तिल और बेसन मूंग (बैसाखी मूंग) जैसी फसलों की खेती के लिए 7000 प्रति एकड़ की आर्थिक सहायता मिलने जा रही है। भूजल स्तर को बचाने के लिए सूक्ष्म सिंचाई पर भी 80% अनुदान दिया जाने वाला है।

इसके लिए लाभार्थी का हरियाणा का स्थायी निवासी होना अनिवार्य समझा जा रहा है। साथ ही 50 हर्ट्ज़ बिजली की मोटर का उपयोग करने वाले किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिलने जा रहा है। किसानों को अपने पिछले वर्ष के धान उत्पादन का 50 प्रतिशत विविधता लाना अहम होता है। किसान के लिए आधार नंबर से जुड़ा बैंक खाता होना अहम माना जा रहा है।

जानिए आवेदन का क्या होता है तरीका

इस योजना को लेकर आवेदन करने है तो इसके लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/lRCjOX6 पर जाना होता है। इसके बाद अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालना अहम होता है। अब दिए गए कैप्चा को डालकर लॉग इन कर सकते है। साथ ही अगर इसके बाद भी कोई गलतफहमी हो तो आप टोल फ्री नंबर- 1800-180-2117 पर कॉल करके भी जानकारी जुटाया जा सकता है।

The post PM Samman Nidhi: किसानों के खाते में 7000 रुपये किया जाएगा ट्रांसफर, ऐसे करना होता है रजिस्ट्रेशन appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.