Parenting tis: 2 साल के बच्चे के सामने पेरेंट्स न करें ये गलतियां, होना पड़ सकता है शर्मिंदा

Parenting Tips These Habits Or Mistakes Of Parents Can Copied By Kid In Hindi

अमूमन हर माता-पिता बच्चे के जन्म लेने के बाद से बड़े होने तक उसकी हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज का ध्यान रखते हैं. पेरेंट्स की कोशिश रहती है कि उनके बच्चे को बेहतर पोषण और विकास मिलता रहे और इसके लिए वे हर तरह के प्रयासों को करने में जुटे रहते हैं. लेकिन पेरेंट्स (Parenting tips) परवरिश के दौरान कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जो कई बार उनके लिए शर्मिंदगी का सबब भी बन सकती हैं. बच्चा जब 2 साल का हो जाता है, तो वह पेरेंट्स की हर एक्टिविटी को नोटिस करता है और उन्हें कॉपी करना शुरू कर देता है. पेरेंट्स अगर कुछ गलत करते हैं, तो वह भी उसी बुरी आदत को अपनाने लगता है.

सिचुएशन तब बिगड़ती है, जब बच्चा किसी बाहर वाले के सामने इन आदतों को अपनाता है और पेरेंट्स को शर्मिंदा होना पड़ जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक पेरेंट्स को बच्चे के सामने ऐसी आदतें अपनाते समय सतर्क रहना चाहिए. यहां आपको ऐसी आदतें, जो कि एक तरह की कॉमन गलतियां होती हैं, के बारे में बताने जा रहे हैं. जानें इनके बारे में…

चिलाना नहीं चाहिए

हमारी लाइफ में उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं, ये अच्छे भी होते हैं और बुरे भी. इन सब के बीच हम इंसान कभी-कभी ऐसा व्यवहार अपनाते हैं, जो हमारे अंदर के बुरे इंसान को बाहर ले आता है. पेरेंट्स के बीच अगर किसी बात पर मनमुटाव हो जाए, तो वे बच्चे के सामने एक-दूसरे पर चिलाने की भूल न करें. बच्चा आपकी इस गलती को अपना लेता है और वह कई बार दूसरों पर ऐसे ही चिल्लाता है और उन्हीं शब्दों का इस्तेमाल भी करता है, जो आपने कभी गुस्से में उसके सामने अपने मुंह से निकाले थे. ये शब्द गालियां भी हो सकती है, जो आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकती हैं.

किस करना

कई बार पेरेंट्स अपने 2 साल या उससे ज्यादा उम्र के बच्चे के सामने किस भी करते हैं. ये लाइफ का हिस्सा है, लेकिन बच्चे के सामने इसे करना कहीं न कहीं भूल साबित हो सकती है. हो सकता है कि आपका बच्चा दूसरों के सामने आपकी इस गलती को दोहराए और आपको शर्मिंदा होना पड़ जाए.

गुस्से में चीजें फेंकना

कुछ पेरेंट्स ऐसे होते हैं, जिन्हें गुस्से में आकर चीजों को फेंकने की आदत होती है. आपकी ये आदत आपका ही नहीं आपके बच्चा को भी नुकसान पहुंचा सकती है. कभी भी ऐसा रवैया न अपनाएं और बच्चे के सामने इस गलती को करने की भूल तो बिल्कुल न करें. आपको देखकर आपका बच्चा नॉर्मल सिचुएशन में भी महंगे सामान को फेंक सकता है.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.