Maruti का ये कार जीत रहा है हर भारतीय का दिल, फीचर्स हुआ अपडेट

Maruti का ये कार जीत रहा है हर भारतीय का दिल, फीचर्स हुआ अपडेट: भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Vitara Brezza को सबसे पहले साल 2016 में लॉन्च किया गया था फिर BS4 से BS6 में हुई तब्दीलियों के चलते इस गाड़ी में साल 2020 में फेसलिफ्ट के तौर पर कुछ बदलावों के साथ 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया गया। 4-मीटर से छोटी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में बढ़ती प्रतियोगिता के चलते दो साल बाद कंपनी ने अपनी Brezza को नए अवतार में लॉन्च किया जिसमें Vitara शब्द हटा दिया। ऐसा इसलिए भी क्योंकि Vitara को लेकर कंपनी की अलग ही योजनाएं देखने को मिल रही हैं। खैर, 2022 Maruti Brezza अब पहले से ज्यादा प्रीमियम और हाइटेक हो गई है, जिसका हम रिव्यू करने के लिए चेन्नई पहुंचे और इस गाड़ी के बारे में हमारी क्या राय है आपको इस पूरे रिव्यू में पता चल जाएगा।

Maruti का ये कार जीत रहा है हर भारतीय का दिल, फीचर्स हुआ अपडेट

लुक्स और डिजाइन

2022 Maruti Suzuki Brezza में प्लेटफॉर्म पुराना वाला ही इस्तेमाल किया है और बाकी देखा जाए तो सब कुछ नया देखने को मिलेगा। डाइमेंशन में भी आपको कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। सिर्फ ऊंचाई 45 mm ज्यादा दिखेगी, ऐसा इसलिए भी क्योंकि रूफ रेल्स ऊंची की गई हैं। बाकी अगर आप गाड़ी का फ्रंट लुक देखते हैं तो यह काफी ज्यादा प्रीमियम नजर आ रही है। नई ग्रिल के साथ डुअल LED प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और LED DRLs Brezza को एकदम फ्रेश लुक देती हुई नजर आ रही है।

इसके साथ ही आप नीचे की तरफ नए LED फॉग लैंप्स देख सकते हैं। साइड से देखेंगे तो आपको टॉप वेरिएंट में एलॉय व्हील का साइज तो समान मिलेगा लेकिन डिजाइन एक दम नया दिया है जो कि वाकई इस गाड़ी के साइड प्रोफाइल पर चार चांद लगाता हुआ दिखाई दे रहा है। इसके अलावा पुरानी विटारा ब्रेजा के मुकाबले ब्लैक क्लैडिंग आपको ज्यादा बड़ी दिखाई देंगी जो कि इसे एक SUV लुक देते हुए नजर आ रही है। ऊपर आप ऊंची रूफ रेल्स देख सकते हैं और सी-पिलर पर नया डिजाइन देख सकते हैं।

रियर प्रोफाइल में आते हैं तो नई Maruti Brezza में आपको नई LED टेल लाइट्स मिल जाएंगी जो कि काफी ज्यादा बढ़िया लग रही हैं और यहां Vitara शब्द को हटा दिया है सिर्फ Brezza लिख हुआ ही देखने को मिलेगा। इसके साथ ही रियर पर आपको पुरानी विटारा ब्रेजा की तरह ही स्मार्ट हाइब्रिड का बैज मिल जाएगा। निचले हिस्से पर डिफ्यूजर देखेंगे तो यहां भी आपको नया लुक देखने को मिलेगा। ऊपर की तरफ शार्क फिन एंटेना देखने को मिल जाएगा और कंपनी इस गाड़ी में 6 रंग के साथ 3 डुअल टोन रंग भी ऑफर कर रही है। हमारे पास ब्रैव खाकी के साथ आर्कटिक व्हाइट रूफ कलर मौजूद है जो इस गाड़ी पर पूरी तरह नया लुक देता हुआ नजर आ रहा है।

इंटीरियर और टेक्नोलॉजी

हॉट एंड टेकी ब्रेजा कंपनी नई 2022 Brezza को बोल रही है और देखा जाए तो दिखने में तो यह आपको हॉट लगेगी ही लेकिन टेकी यानी टेक्नोलॉजी की बात करें तो इसमें भरपूर फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। खैर, फीचर्स पर थोड़ी देर बाद आते हैं। सबसे पहले अगर आप गाड़ी के इंटीरियर में जाते ही ड्राइवर सीट पर बैठते हैं तो यहां नई Brezza वाकई आपको पूरी तरह बदली हुई नजर आएगी। चाहें आप इस गाड़ी का डैशबोर्ड देख लो या फिर सेंटर कंसोल। इसमें अब आपको 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो प्लस इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ आता है। इसके साथ ही इस सिस्टम में आपको नेक्स्ट जनरेशन सुजुक कनेक्ट के जरिए कनेक्टेड फीचर्स भी मिल रहे है।

सबसे खास बात इसमें आपको नई Baleno और XL6 की तरह ही 360 डिग्री पार्किंग व्यू कैमरा दिया है जो टाइट पार्किंग में बेहद काम की चीज है। कैमरे से मिलने वाला व्यू आपको काफी ज्यादा बढ़िया क्वालिटी का देखने को मिलता है। स्टीयरिंग व्हील और 4.2 इंच की MID यूनिट के साथ दो एनालॉग मीटर्स आपको XL6 की काफी याद दिलाएंगे। सबसे खास बात तो इस बार स्टीयरिंग व्हील आपको टिल्ट के साथ टेलिस्कॉपिक भी मिल रहा है और ऑटोमैटिक वेरिएंट में आपको स्टीयरिंग के पीछे पैडल शिफ्टर्स भी दिखाई देंगे। इतना ही नहीं नई Brezza में आपको हेड-अप-डिस्प्ले (HUD) और सनरूफ दे दिया गया है। यानी Brezza मारुति की पहली ऐसी गाड़ी बन गई है जिसमें सनरूफ दिया गया है। मुझे नहीं लगता अब लोगों को इतने सारे फीचर्स के साथ Brezza से कोई शिकायत होने वाली है।

नई Brezza में मिलने वाला डुअल टोन इंटीरियर जहां आपको ब्लैक और ब्राउन इंटीरियर्स के साथ सिल्वर एक्सेंट्स का इस्तेमाल काफी अच्छा लगेगा। इतना ही नहीं इसमें एम्बिएंट लाइट्स और वायरलेस चार्जर की भी सुविधा दी जा रही है। देखा जाए तो फीचर्स के लिहाज के नई Brezza पूरी तरफ परफेक्ट एसयूवी तो बन गई है। बाकी का स्टोरेज स्पेस आपको पुरानी ब्रेजा जैसा ही देखने को मिलता है। सीट्स की बात करें तो यहां थोड़ा सा कंपनी ने काम किया है। सीटें नई दिखने के साथ ही पहले से ज्यादा आरामदायक लग रही हैं।

रियर सीटों पर जाते हैं तो यहां आपको बढ़िया कंफर्ट तो देखने को मिल जाएगा। अच्छा खासा हेडरूम और लेगरूम देखने को मिल जाता है। थाई सपोर्ट में अभी भी थोड़े सुधार की गुजाइश है और बैक एंगल रेस्ट भी थोड़ा और बेहतर हो सकता था। रियर सीटों पर तीन लोग तो आसानी से बैठ सकते हैं, लेकिन यहां सिर्फ दो के लिए ही एडजस्टेबल हेडरेस्ट और थ्री-प्वाइंट सीट बेल्ट दी गई है। बीच में बैठने वाले यात्री के लिए सिर्फ लैप बेल्ट मिलती है। सुविधा के तौर पर यहां आपको AC वेंट्स के साथ एक फास्ट चार्ज टाइप-सी और एक टाइप-ए चार्जिंग पोर्ट मिलता है।

इंजन और परफॉर्मेंस

नई Maruti Brezza में आपको नया के सीरीज का पेट्रोल इंजन मिलता है। 1.5 लीटर का डअल जेट, डुअल VVT, K15C इंजन दिया गया है, जो 12V की बैटरी के साथ आता है। पुरानी वाली Vitara Brezza में आपको K15B पेट्रोल इंजन मिलता था। इस इंजन नए इंजन के साथ गाड़ी Brezza की परफॉर्मेंस पहले से ज्यादा बेहतर हुई है खासकर अगर रिफाइनमेंट और माइलेज को लेकर बात करें। 101 bhp की पावर और 136.8 Nm टॉर्क वाले इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जा रहा है। हमने 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाला वेरिएंट चलाया जो कि टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है। इस ट्रांसमिशन के साथ इस इंजन की परफॉर्मेंस वाकई बेहतर देखने को मिलती है। NVH लेवेल्स में भी पुरानी विटारा ब्रेजा के मुकाबले सुधार किया गया है। कम rpm पर इंजन शांत प्रतिक्रिया देता है, लेकिन अगर आप इसे 5,000 rpm से ऊपर खींचते हैं तो आपको इंजन का शोर जरूर सुनाई देने लगेगा।

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की बात करें तो गियरशिफ्टिंग काफी तेज और आसान नजर आती है। यानी अगर आप एक दम से तेजतर्रार रफ्तार भरने की कोशिश करते हैं तो आपको ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन किसी तरह की कोई दिक्कत देता हुआ नजर नहीं आता। जबकि पुरानी विटारा ब्रेजा में मिलने वाले 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लोगों को कई शिकायतें थी। खैर, अब वो सभी शिकायतें कंपनी ने इस नए ट्रांसमिशन के साथ दूर कर दी हैं। खास बात तो यह है कि अगर आपको नई ब्रेजा के साथ फन-टू-ड्राइव वाला फील लेना है तो उसके लिए पैडल शिफ्टर्स भी हैं यानी मैनुअल मोड पर आप पैडल शिफ्टर्स के इस्तेमाल से तेजतर्रार ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं। ओवरटेक करने में भी आपको कोई दिक्कत नहीं आती है, लेकिन जिन लोगों को पैडल शिफ्टर्स की आदत नहीं है उन्हें इस इंजन के साथ खेलने में थोड़ा और समय लग सकता है।

राइड क्वालिटी की बात करें तो सस्पेंशन में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किए हैं फिर भी आपको पुरानी विटारा ब्रेजा के मुकाबले थोड़ी बेहतर ही राइड क्वालिटी नजर आएगी। छोटे-मोटे गढ्ढों में आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है और बड़े गढ्ढे भी आपके सामने आ जाते हैं तो धीमी गति पर आपको कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन तेज गति पर बढ़े गढ्ढों पर आपको तेज झटके जरूर लग सकते हैं। बॉडी रोल की बात करें तो यहां कोई बदलाव नहीं है पुरानी विटारा ब्रेजा जैसा ही आपको ठीक-ठाक बॉडी रोल नजर आएगा।

 

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.