Mahua Moitra: कौन हैं इनवेस्टमेंट बैंकर से राजनीति में आईं TMC नेत्री महुआ मोइत्रा, मां काली से पहले भी कई मसलों पर दे चुकी हैं विवादित बयान

Tmc Mahua Moitra Five Controversial Comments

Mahua Moitra over Kali Poster Controversy: फिल्ममेकर लीना मणिमेकलाई की डॉक्युमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर (Kali Poster Row) को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. हिंदू धर्म की भावनाएं आहत करने को लेकर फिल्ममेकर के खिलाफ कई राज्यों में मामले दर्ज कराए जा चुके हैं. एक ओर उनके विरोध में तो दूसरी ओर उनके समर्थन में भी आवाजें उठ रही हैं. इस विवाद को ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra)ने एक टीवी चैनल के कार्यक्रम के दौरान अपने बयान से और हवा दे दी है. हालांकि उनके बयान से टीएमसी (TMC) ने तुरंत किनारा कर लिया और कहा कि टिप्पणी उनका निजी विचार है और टीएमसी किसी भी रूप में ऐसे विचारों का समर्थन नहीं करती, बल्कि इस तरह की टिप्पणियों की कड़ी निंदा करती है.

डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली (Kaali Movie) के पोस्टर को लेकर प्रतिक्रिया पूछे जाने पर महुआ मोइत्रा ने कहा,

“मेरे लिए मां काली के कई रूप हैं. मेरे लिए काली का मतलब मांस और शराब स्वीकार करने वाली देवी है. लोगों की अलग-अलग राय होती है. मुझे इसे लेकर कोई परेशानी नहीं है.”


महुआ मोइत्रा के इस बयान से टीएमसी के किनारा करने के बाद मोइत्रा ने भी टीएमसी को ट्विटर पर अनफॉलो कर दिया है. ऐसा पहली बार नहीं है कि टीएमसी सांसद अपने विवादित बयान को लेकर चर्चा में आई हैं. इससे पहले भी कई मसलों पर वह ऐसे बयान दे चुकी हैं, जिनपर विवाद हुए. आइए जानते हैं महुआ मोइत्रा और उनके विवादित बयानों के बारे में.

काैन हैं महुआ मोइत्रा?

टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से सांसद हैं. वह 2019 में बीजेपी के कल्याण चौबे को 63 हजार वोटों से हराकर पहली बार लोकसभा पहुंची हैं. इससे पहले वह विधायक रह चुकी हैं. 2016 में उन्होंने दशकों से लेफ्ट पार्टियों के कब्जे वाले करीमपुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी. टीएमसी में शामिल होने से पहले वह कांग्रेस में थीं, लेकिन कुछ ही दिनों में उनका कांग्रेस से मोहभंग हो गया और फिर उन्होंने टीएमसी जॉइन कर लिया.

लंदन में बैंकर थीं, नौकरी छोड़ भारत लौटीं

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में जन्मीं महुआ पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गई थीं. वहां से आगे की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह लंदन की प्रतिष्ठित बैंकिंग कंपनी में नौकरी करने लगीं. देखते ही देखते उन्हें नौकरी में काम की बदौलत तरक्की मिलती गई और वह कंपनी की वाइस प्रेसीडेंट बना दी गईं. करियर में शीर्ष पर होने के बावजूद वह सबकुछ छोड़ 2009 में भारत वापस लौट गईं और फिर यहां राजनीति में भाग्य आजमाया. देर से ही सही, लेकिन वह सफल भी हुईं. 2016 में उन्हें विधानसभा चुनाव में जीत मिली और फिर 2019 में आम चुनाव जीतकर वह लोकसभा पहुंचीं.

शादी सफल नहीं रही

महुआ मोइत्रा की उम्र करीब 47 साल है. हिंदू ब्राह्मण परिवार से आने वालीं महुआ तलाकशुदा हैं. मोइत्रा ने खुद ही इस बारे में खुलासा किया था कि उन्होंने डेनिश फाइनेंसर लार्स ब्रॉर्सन से शादी की थी. हालांकि, यह शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और उन दोनों के बीच तलाक हो गया. महुआ अब तलाकशुदा हैं और दिल्ली में रहती हैं.

स्टोरी अपडेट हो रही है.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.