Maharashtra: शिंदे कैबिनेट विस्तार का फॉर्मूला दिल्ली में तय! CM एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस ने अमित शाह से की मुलाकात

Shinde Amit Shah Fadnavis

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Eknath Shinde and Devendra Fadnavis) ने राज्य में नयी सरकार के गठन के बाद मंत्रिपरिषद के विस्तार (Maharashtra Cabinet Expansion) की चर्चा के बीच शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह से मुलाकात की (Union Home Minister Amit Shah). शुक्रवार देर शाम यहां पहुंचे शिंदे एवं फडणवीस का इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से भी मिलने का कार्यक्रम है.

राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने के शीघ्र बाद दोनों नेता महाराष्ट्र सदन पहुंचे. समझा जाता है कि फडणवीस पहले शाह के निवास पर पहुंचे और कुछ समय बाद शिंदे भी वहां गये. माना जा रहा है कि शाह के साथ चर्चा भाजपा एवं शिवसेना के शिंदे गुट के साथ सत्ता साझेदारी फार्मूले के इर्द-गिर्द केंद्रित रही. शाह ने शिंदे और फड़णवीस के साथ अपनी भेंट की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा, मुझे विश्वास है कि नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आप दोनों विश्वासपूर्वक लोगों की सेवा करेंगे और महाराष्ट्र को विकास की नयी ऊंचाइयों तक ले जायेंगे.

11 जुलाई को होने वाली सुनवाई पर बोले शिंदे- हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा

शिंदे और फडणवीस की यह दिल्ली यात्रा ऐसे समय हो रही है जब शिंदे और उनके गुट के 15 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग संबंधी उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाले शिवसेना धड़े की याचिका पर उच्चतम न्यायालय में 11 जुलाई को अहम सुनवाई होने वाली है. शिंदे ने यहां मीडिया से कहा, हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा कि उनके धड़े को शिवसेना के दो तिहाई विधायकों का समर्थन प्राप्त है. शिंदे की बगावत से पहले शिवसेना के 55 विधायक थे.

विधानसभा अध्यक्ष ने हमें मान्यता दी: शिंदे

मुख्यमंत्री ने कहा, विधानसभा अध्यक्ष ने हमें मान्यता भी दे दी. भाजपा के समर्थन से 30 जून को शिंदे को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी गयी थी. उससे पहले उन्होंने ठाकरे के विरुद्ध बगावत की थी और ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार गिरा दी थी. एकनाथ शिंदे सरकार ने चार जुलाई को विश्वास मत जीता था. इधर कांग्रेस ने महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव और महा विकास आघाड़ी सरकार के गिरने से जुड़े घटनाक्रम की जांच की जिम्मेदारी अपने वरिष्ठ नेता मोहन प्रकाश को सौंपी है.

पार्टी की ओर से जारी बयान के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र के हालिया राजनीतिक घटनाक्रम के मद्देनजर जांच और रिपोर्ट सौंपने के लिये मोहन प्रकाश को जिम्मेदारी दी है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले इन्हीं विषयों को लेकर बृहस्पतिवार को सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात की थी.

भाषा इनपुट के साथ

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.