JEE Mains Result 2022: NTA ने ड्रॉप कर दिए 4 सवाल, जानिए जेईई मेन रिजल्ट और आपके मार्क्स पर क्या होगा इसका असर?

Jee Mains Result 2022

JEE Mains Result 2022 News in Hindi: बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) और बीटेक में एडमिशन के लिए हुई प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स 2022 का रिजल्ट बस जारी होने ही वाला है. परीक्षा का आयोजन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ही जेईई मेन रिजल्ट 2022 सेशन 1 की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और nta.ac.in पर करेगी. एनटीए ने 06 जुलाई को जेईई मेन सेशन 1 2022 फाइनल आंसर-की जारी की थी. इसमें 4 प्रश्न जो परीक्षा में पूछे गए थे, उन्हें ड्रॉप कर दिया गया. अब सवाल ये है कि इसका स्टूडेंट्स के मार्क्स, उनकी रैंक और जेईई मेन मेरिट लिस्ट पर क्या असर होगा. जेईई मेन्स सेशन 1 रिजल्ट 2022 (JEE Main Session 1 Result 2022) से पहले यह जरूर जान लें.

JEE Main Final Answer Key 2022 Session 1 Questions Dropped

जो 4 सवाल ड्रॉप किए गए हैं, वे जेईई मेन सेशन 1 की परीक्षा में अलग-अलग शिफ्ट में पूछे गए थे. एनटीए ने बताया कि ड्रॉप किए गए 4 सवालों के अलावा एक सवाल ऐसा भी है जिसके दो सही उत्तर थे. लेकिन ड्रॉप किए गए क्वेश्चन और एक से ज्यादा सही आंसर होने पर मार्किंग कैसे होती है? इसे लेकर एनटीए की क्या पॉलिसी है? कौन से सवाल ड्रॉप हुए? इस खबर में आगे समझिए…

JEE Mains Marking Scheme: एक से ज्यादा सही उत्तर हुए तो?

अगर जेईई मेन परीक्षा में पूछे गए किसी सवाल के एक से ज्यादा सही उत्तर हैं तो मार्किंग कैसे होगी? इस बारे में एनटीए का नियम कहता है- अगर किसी सवाल के दो सही उत्तर हैं और कैंडिडेट ने किसी एक को मार्क किया है तो भी उसे पूरे अंक दिए जाएंगे.

वहीं, अगर सभी ऑप्शन सही हैं तो उस सवाल को सिर्फ अटेंप्ट करने वाले कैंडिडेट को भी पूरे 4 अंक दिए जाएंगे.

अगर सवाल गलत है या ड्रॉप हुआ तो क्या?

एनटीए की जेईई मेन मर्किंग स्कीम के अनुसार, अगर कोई सवाल गलत पाया जाता है या किसी सवाल को ड्रॉप किया जाता है, तो उसकी गिनती ही नहीं की जाएगी. फिर चाहे आपने उस सवाल को अटेंप्ट किया हो या नहीं. इसका अर्थ हुआ कि अगर आपके जवाब सही हुए तो भी आपको उसके अंक नहीं मिलेंगे. अगर गलत हुए तो उसकी निगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी. इस अनुसार, मौजूदा मामले में जहां 4 सवाल ड्रॉप किए गए हैं, तो इन्हें बाहर करके बाकी बचे सवालों पर परसेंट इक्विवैलेंट निकाला जाएगा और मेरिट लिस्ट बनेगी.

JEE Mains 2022 Questions Session 1: ये सवाल ड्रॉप हुए

  • 24 जून को पहली शिफ्ट की परीक्षा में पूछा गया सवाल, जिसकी ID है – 101628
  • 26 जून को पहली शिफ्ट में पूछा गया सवाल, जिसकी आईडी है – 101020
  • 29 जून को दूसरी शिफ्ट में पूछे गए दो सवाल, आईडी – 501111 और 501121

एक से ज्यादा सही उत्तर वाला सवाल

जेईई मेन की 24 जून की दूसरी शिफ्ट की परीक्षा में यह सवाल पूछा गया था. क्वेश्चन आईडी है 1382. इसके दो सही उत्तर हैं – 1221 और 1222.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.