India vs England T20 Weather Report: साउथैंप्टन में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज? बारिश बिगाड़ेगी खेल? जानिए यहां

Southampton Ground Weather Pitch

एजबेस्टन में टेस्ट मैच के बाद अब ध्यान मुड़ चुका है भारत-इंग्लैंड टी20 सीरीज (India vs England T20I Series) पर. गुरुवार 7 जुलाई से तीन मैचों की टी20 सीरीज शुरू हो रही है. कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में टीम इंडिया इस सीरीज के साथ विश्व कप की तैयारियों में जुट रही है. ये सीरीज टीम इंडिया के लिए बेहद अहम है क्योंकि इस सीरीज के जरिए न सिर्फ उसे मजबूत टीम के खिलाफ खुद को परखने का मौका मिलेगा, बल्कि वर्ल्ड कप के लिए चुने जाने वाले खिलाड़ियों को लेकर भी तस्वीर कुछ साफ होगी. अब ये सीरीज इंग्लैंड में खेली जानी है, तो हर बार की तरह बारिश का खतरा रहता ही है और पहला ही मैच साउथैंप्टन (Southampton) में है. इसलिए सवाल उठता है- क्या पहले टी20 मैच में भी ऐसी स्थिति रहेगी या फिर मौसम मेहरबान रहेगा?

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए साउथैंप्टन की हालिया यादें अच्छी नहीं हैं और इसमें बारिश की बड़ी भूमिका रही है. पिछले साल इसी मैदान पर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बारिश के खलल से टीम इंडिया की रणनीति पर असर पड़ा था और न्यूजीलैंड ने फाइनल जीतकर खिताब जीत लिया था. ऐसे में इस टी20 मैच को लेकर भी हर कोई मौसम का हाल जानने के लिए उत्सुक है.

बारिश बिगाड़ेगी खेल?

इस बार हालांकि, खबर अच्छी है. मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, साउथैंप्टन में इस मुकाबले को बारिश प्रभावित नहीं करेगी. मौसम कमोबेश साफ रहेगा और बारिश का अनुमान नहीं है. आसमान में हालांकि हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन ये मैच को बिगाड़ने के लिए विलेन का काम नहीं करेंगे. यानी मैच सही समय पर शुरू होगा और बिना किसी व्यवधान के पूरा खेला जा सकेगा. जाहिर तौर पर दोनों टीमों और दोनों टीमों के फैंस के लिए ये बड़ी राहत की खबर है.

कैसा है साउथैंप्टन का रिकॉर्ड?

अब बात जब साउथैंप्टन की कर ही रहे हैं, तो यहां के टी20 रिकॉर्ड का भी हाल जान लेते हैं, जिससे कुछ अनुमान यहां की पिच को लेकर भी मिल ही जाएगा. साउथैंप्टन में अभी तक सिर्फ 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, लेकिन भारतीय टीम पहली बार इस मैदान में उतर रही है. इन 9 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 5 बार जीत दर्ज की है, जबकि चेज करते समय 4 बार जीत मिली है. यानी ज्यादा फर्क नहीं है.

रनों का अंबार या विकेटों की कतार

अगर पिच की बात करें, तो ये बल्लेबाजी और गेंदबाजी को समान रूप से मदद देने वाली पिच है. आम टी20 पिच नहीं है, जिसमें हर मैच में या हर पारी में आसानी से 200 का आंकड़ा छुआ जा सके. हालांकि 200 के पार स्कोर भी इसमें बना है. 2013 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 248 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 209 रन बनाए थे. आम तौर पर यहां स्कोर 150 से 170 के बीच ही बनते रहे हैं. हालांकि, पिछले करीब दो साल में यहां ज्यादातर स्कोर 145 से 160 के बीच रहे हैं.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.