IND VS ENG, 1st T20, Match Preview: क्या टीम इंडिया में है इंग्लैंड को टी20 सीरीज हराने का दम?

India Vs England T20i Series

भारत प्रयोग की राह को छोड़कर गुरुवार से इंग्लैंड (India vs England, 1st T20 Match) के खिलाफ शुरू हो रही तीन टी20 मैचों की सीरीज के दौरान विश्व कप के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन को आखिरी अंजाम तक पहुंचाने के इरादे से उतरेगा. कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के कारण बर्मिंघम में पांचवें टेस्ट से बाहर रहने वाले कप्तान रोहित शर्मा के पहले मैच में खेलने की उम्मीद है. विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत सहित इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में शामिल रहे खिलाड़ी दूसरे टी20 मैच से टीम के साथ जुड़ेंगे. इनकी गैरमौजूदगी में ऋतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को खुद को साबित करने का एक और मौका मिलेगा और वे ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के संभावित खिलाड़ियों के रूप में अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे.

दीपक हुड्डा पर रहेंगी नजरें

हल्की चोट के कारण गायकवाड़ आयरलैंड के खिलाफ दो मुकाबलों में इशान किशन के साथ पारी का आगाज नहीं कर पाए थे और अगर रोहित की वापसी होती है तो उन्हें फिर बाहर बैठना पड़ सकता है. किशन को जो मौके मिले हैं उसमें उन्होंने प्रभावित किया है और वह इंग्लैंड की मजबूत टीम के खिलाफ अच्छी पारियां खेलकर टीम के रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना दावा मजबूत करने का प्रयास करेंगे. दूसरे मैच से कोहली के तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है और ऐसे में दीपक हुड्डा एक और मैच विजयी पारी खेलकर अपनी अहमियत साबित करने की कोशिश करेंगे. आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 47 रन और एक शतक के साथ हुड्डा ने निश्चित तौर पर टीम मैनेजमेंट को प्रभावित किया है. डेब्यू का इंतजार कर रहे राहुल त्रिपाठी और अर्शदीप सिंह को दूसरे और तीसरे टी20 के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है और उन्हें पहले मैच में खेलने का मौका मिलने की उम्मीद भी बेहद कम है.

सूर्यकुमार का लय में आना जरूर

चोट के बाद आयरलैंड के खिलाफ वापसी करने वाले सूर्यकुमार यादव मालाहाइड में लय हासिल नहीं कर सके और वह उम्मीद कर रहे होंगे कि इंग्लैंड के खिलाफ उम्दा पारियां खेलने में सफल रहेंगे. पिछले हफ्ते डर्बीशर के खिलाफ अभ्यास मैच में उन्होंने और हुड्डा ने उम्दा पारियां खेली थी. आयरलैंड के खिलाफ बड़े स्कोर वाले दूसरे टी20 में अंतिम ओवर में 17 रन का बचाव करने के बाद तेज गेंदबाज उमरान मलिक आत्मविश्वास से भरे होंगे. उन्हें हालांकि अपनी गेंदबाजी को और सटीक बनाने की जरूरत है. अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल के खिलाफ आयरलैंड के बल्लेबाजों ने काफी रन बटोरे थे और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को रोकने के लिए उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. प्लेइंग इलेवन में युजवेंद्र चहल के रवि बिश्नोई की जगह लेने की उम्मीद है.

भारत के लिए क्यों जरूरी है इंग्लैंड टी20 सीरीज?

भारत को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले लगभग 15 टी20 मैच खेलने हैं. टीम मौजूदा सीरीज में तीन मैच के अलावा वेस्टइंडीज के खिलाफ 29 जुलाई से सात अगस्त तक पांच और अगस्त-सितंबर में एशिया कप में लगभग पांच मैच खेलेगी. सितंबर में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी तीन टी20 खेलने हैं. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के साथ भारत इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू करेगा.

इंग्लैंड की टीम है खतरनाक

इंग्लैंड के लिए यह सीरीज जॉस बटलर के युग की शुरुआत होगी जिन्हें ऑयन मॉर्गन के संन्यास के बाद वनडे-टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है. बेन स्टोक्स और भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के नायक जॉनी बेयरस्टो को सीरीज से आराम दिया गया है. इंग्लैंड के पास हालांकि विरोधी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने वाले सक्षम बल्लेबाज हैं. बटलर और लियम लिविंगस्टन इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान शानदार फॉर्म में थे और इसी फॉर्म को आगे बढ़ाना चाहेंगे.

इंग्लैंड का स्क्वाड: जॉस बटलर (कप्तान), मोइन अली, हैरी ब्रूक, सैम करन, रिचर्ड ग्लीसन, क्रिस जॉर्डन, लियम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, टाइमल मिल्स, मैथ्यू पार्किंसन, जेसन रॉय, फिल साल्ट, रीस टॉपली और डेविड विली.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, आवेश खान,भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.