Hair care : हेयर केयर में ऐसे में बनाएं होममेड गार्लिक ऑयल, ये हैं इसके बेनिफिट्स

Hair Care Make Garlic Oil At Home For Healthy And Shiny Hair In Hindi

बालों की देखभाल के लिए कई ट्रिक्स या तरीके आजमाए जाते हैं. कुछ लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स के जरिए हेयर केयर रूटीन फॉलो करते हैं. वहीं कुछ घर पर बनी चीजों व देसी तरीकों को अपनाकर अपने बालों की बेहतर देखभाल करते हैं. वैसे घरेलू तरीके (Hair care home remedies) ज्यादा कारगर माने जाते हैं, क्योंकि इन्हें सही तरीके से अपनाने से बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचता. बालों की देखभाल में लहसुन भी कारगर माना जाता है. जी हां, खाने से जुड़ी चीजों का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन हेयर केयर में भी बेस्ट होता है. लहसुन में कई एंटीऑक्सीडेंट्स, जो कई बैक्टीरियल और वायरल प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं.

इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये हेयर की ग्रोथ को और भी बेहतर बना सकता है. यहां हम इससे बनने वाले हेयर ऑयल की बात करने जा रहे हैं. गार्लिक ऑयल को हेयर केयर में यूज करना और इसे घर पर बनाना बहुत आसान है. जानें आप कैसे घर पर गार्लिक ऑयल बना सकते हैं और इससे हेयर केयर में कौन-कौन से बेनिफिट्स पाए जा सकते हैं.

ऐसे बनाएं गार्लिक ऑयल

लहुसन के तेल को घर पर बनाना काफी आसान है. इसके लिए लहसुन की एक कली का पेस्ट बना लें और इसे पैन में थोड़ा गर्म करें. अब इसमें वर्जिन कोकोनट ऑयल डालें और जब तक लहसुन भूरा न हो जाए, इसे पकने दें. तैयार ऑयल को ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर इसे छानकर एक बोतल में डाल दें. इस ऑयल को हफ्ते में दो बार बालों में लगाएं और मसाज करें.

मिलते हैं ये फायदे

1. हेयर ग्रोथ: होममेड गार्लिक ऑयल से आपकी हेयर ग्रोथ बेहतर हो सकती है. दरअसल, ये बालों को पोषण देगा और उन्हें अंदर से मजबूती भी बनाएगा. इसके अलावा इस ऑयल से बालों की शाइन में भी सुधार आएगा.

2. इंफेक्शन करे दूर: लहुसन और नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एंटी फंगल एजेंट के रूप में काम करते हैं. इस ऑयल में मौजूद गुण स्कैल्प में हुए फंगल इंफेक्शन को दूर करने में कारगर होते हैं. इसकी मसाज करके आधे घंटे में सिर और बालों को शैंपू कर लें.

3. कैरोटीन प्रोडक्शन: लहुसन में काफी मात्रा में सल्फर होता है और इसी कारण ये बालों के लिए बेहद जरूर कैरोटीन के उत्पादन को बढ़ाता है. बालों की ग्रोथ में कैरोटीन का अहम रोल रहता है. इतना ही नहीं लहसुन बालों के झड़ने की समस्या को भी कम कर सकता है.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.