Gujarat Assembly Election : गुजरात की अंजार विधानसभा सीट पर BJP की मजबूत पकड़, कांग्रेस जीत के लिए परेशान

Gujarat Bjp

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है, वहीं 2017 के मुकाबले कांग्रेस पहले से बिखरी हुई नजर आ रही है. गुजरात का कच्छ का इलाका सबसे पुराना है. यहीं पर भारत का सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक कांडला बंदरगाह मौजूद है. इस इलाके में अंजार का इलाका सबसे पुराना है. इस इलाके में कई ऐतिहासिक इमारतें भी मौजूद हैं. ऐतिहासिक उल्लेख से पता चलता है कि इस क्षेत्र की स्थापना 650 ईसा पूर्व हुई थी. वही अंजार विधानसभा सीट इस इलाके के एक महत्वपूर्ण सीट है .इस सीट पर पिछले 5 चुनाव से बीजेपी ने जीत दर्ज की है. इस सीट से बीजेपी के आहिर वासणभाई गोपाल भाई विधायक है. आगामी चुनाव में भाजपा इस सीट से अपने उम्मीदवार की जीत के प्रति आश्वस्त नजर आ रही है, वहीं कांग्रेस किसी भी तरह से इस सीट पर जीतने को प्रयासरत है.

अंजार विधानसभा सीट का राजनीतिक इतिहास

गुजरात के कक्ष इलाके की अंजार विधानसभा सीट दूसरी सीटों से कई मायनों में अलग है. फिलहाल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी आहिर वासणभाई गोपाल भाई ने 75331 मत प्राप्त किए थे, जो कुल वोटिंग का 48.24% था. वही दूसरे नंबर पर कांग्रेस के प्रत्याशी वीके हंगुल को 64018 मत मिले थे. उन्होंने 11 हजार से ज्यादा मतो से जीत दर्ज की है. वो पिछले दो चुनावो से जीत दर्ज कर रहे है इस बार हैट्रिक लगाने को तैयार है. अगर कांग्रेस प्रत्याशी की बात करें तो इस सीट से कांग्रेस को 2002 में जीत मिली थी.

पिछले 5 चुनावों का हाल

1. 2017 में बीजेपी के आहिर वासणभाई गोपालभाई ने 11313 वोटों के मार्जिन से जीत दर्ज की.

2. 2012 में बीजेपी आहिर वासणभाई गोपालभाई ने यह सीट 4728 वोटों से जीती.

3. 2007 में बीजेपी नीमबेन भावेशभाई आचार्य ने इस पर 17588 वोट से जीत दर्ज की थी.

4. 2002 में कांग्रेस के नीमबेन भावेशभाई आचार्य ने यह सीट 4079 वोट के मार्जिन से जीती.

5. 1998 में बीजेपी के आहिर वासणभाई गोपालभाई ने 5991 वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी को हराया था.

सीट का जातिगत समीकरण

अंजार विधानसभा सीट के जातिगत आंकड़ों के लिहाज से यहां 22 फ़ीसद अनुसूचित जाति के मतदाता हैं, .जबकि अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या 9 फीसदी है .इस विधानसभा में 80 फ़ीसदी हिंदू आबादी है. जबकि 17 फीसदी मुस्लिम आबादी. वहीं एक फ़ीसदी से कम ईसाइयों की संख्या है, हिन्दू आबादी में बीजेपी की मजबूत पकड़ रही है. इस सीट पर भाजपा पिछले 5 में से चार चुनाव में जीत दर्ज कर चुकी है.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.