Electrcity Saving: पूरा दिन AC चलाने पर भी नहीं आएगा बिजली का बिल, फटाफट करना होगा ये जरुरी काम

781765 power sector istock 012419

नई दिल्ली: ये सब्सिडी की बात करें तो प्लांट साइज पर निर्भर करना शुरु हो जाती है। यदि आपका प्लांट बड़ा हो गया है, तो आपको ज्यादा सब्सिडी मिलेगी वहीं आपका प्लांट छोटा है तो आपको सब्सिडी कम में मिल जाती है जिसका फायदा आपको मिलना शुरु हो जाएगा। इसी मदद से आपको काफी फायदा मिलने जा रहा है। इस सब्सिडी की मदद से हम काफी हद तक मुनाफा ले सकते हैं।

इस योजना का मकसद पूरे देश में सोलर ऊर्जा (solar energy) के उपयोग को बढ़ावा देने का रखा गया है। सोलर प्लांट की मदद से आप बिजली के बिल से तो छुटकारा पाना शुरु हो जाते है और इसके साथ ही बच्ची हुई बिजली को सरकार को बेच कर फायदा लेना शुरु कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को लेकर देखा जाए तो रूफटॉप सोलर प्लांट (rooftop solar plant) खुद लगाना या किसी विक्रेता के माध्यम से लगवाने की प्रक्रिया को सरल बनाया जा चुका है।

सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Scheme) के तहत बात करें तो खर्च का भुगतान 5 से 6 साल में किया जाना है। इसके बाद आप अगले 20 साल तक सोलर पैनल से मुफ्त में बिजली लेने के बाद फायदा उठा सकते हैं।

सोलर प्लांट (solar plant) लगवाने को लेकर आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना अहम माना जाता है। इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर भी जाना अहम माना जा रहा है।

1 से 3 किलो की बात करें तो रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने पर 40 फ़ीसदी की सब्सिडी मिलना शुरु हो जाती है।
3 से 10 किलोवाट तक के प्लांट पर 20% की सब्सिडी मिलना शुरु हो जाती है।
हाउसिंग सोसाइटी के लिए 500 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 20% की सब्सिडी दिया जा रहा है।
ऐसे करें सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन करना अहम होता है
इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना हो जाता है।
अगली स्क्रीन पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर क्लिक करना अहम होता है।
अपने राज्य को चुने और फॉर्म को सही ढंग से भरना अहम होता है।
इस तरह आप आसानी से सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

The post Electrcity Saving: पूरा दिन AC चलाने पर भी नहीं आएगा बिजली का बिल, फटाफट करना होगा ये जरुरी काम appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.