ED ने सत्येंद्र जैन की पत्नी को भेजा समन, मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूनम जैन के खिलाफ कार्रवाई

ED sends summon to wife of satyendar jain poonam jain in money laundering case

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyender Jain) की पत्नी पूनम जैन को 14 जुलाई को उसके सामने पेश होने के लिए समन किया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, उन्हें यह समन मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) की पड़ताल के संबंध में किया गया है. इससे पहले ईडी ने सत्येंद्र जैन को कोलकाता में आधारित कंपनी से संबंधित कथित तौर पर हवाला (Hawala) ट्रांजैक्शन के संबंध में उनके घर से गिरफ्तार किया गया था. ईडी ने अप्रैल में Akinchan डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड और इंडो मेटल Impex प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के स्वामित्व वाली 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति को अटैच किया था.

25 अगस्त को सत्येंद्र जैन के खिलाफ दर्ज हुई थी FIR

यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट, 2002 के तहत मंत्री, उनकी पत्नी और अन्य के खिलाफ दर्ज किए गए मामले में की गई है. 25 अगस्त 2017 को, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने सत्येंद्र जैन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी.

ईडी ने आप नेता के खिलाफ इस एफआईआर पर आधारित आपराधिक केस दर्ज किया था. इसमें उसने आरोप लगाया था कि जैन चार कंपनियों द्वारा मिले फंड के स्रोत को समझा नहीं सके हैं. सत्येन्द्र जैन पर दिल्ली में कुछ शेल कंपनियों को खरीदने या बनाने का आरोप है. उन पर कोलकाता के तीन हवाला ऑपरेटर्स की 54 शेल कंपनियों के जरिए 16.39 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है.

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को केजरीवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को निलंबित करने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी थी. याचिका में कहा गया था कि हिरासत में जैन अभी भी एक कैबिनेट मंत्री के भत्तों और विशेषाधिकारों का आनंद ले रहे हैं, जबकि उन पर गंभीर आरोपों के तहत कथित रूप से आरोप लगाया गया है, जिसके लिए कड़ी सजा दी जा सकती है. याचिका में मांग की गई थी कि सत्येंद्र जैन को दिल्ली सरकार की कैबिनेट से बर्खास्त किया जाए, लेकिन कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दी.

बता दें, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को ED (प्रवर्तन निदेशालय) ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में 30 मई को गिरफ्तार किया था. 31 मई को ट्रायल कोर्ट ने सत्येंद्र जैन को 9 जून तक ED की हिरासत में भेज दिया था. इसके बाद फिर से कोर्ट ने सत्येंद्र जैन को 13 जून तक ED की हिरासत में भेज दिया था. ED की रिमांड खत्म होने के बाद से ही सत्येंद्र जैन जेल में बंद हैं.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.