Ayurvedic Skincare Tips: मॉनसून में त्वचा संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए फॉलो करें ये आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स

Ayurvedic Skin Care

मॉनसून का मौसम गर्मी से राहत प्रदान करने का काम करता है. मौसम में बदलाव त्वचा को भी प्रभावित करता है. त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल निकलने लगता है. त्वचा का ये एक्स्ट्रा ऑयल धूल, गंदगी और बैक्टीरिया को आकर्षित करता है. इस कारण रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. इस कारण मुंहासे (Pimples) और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने त्वचा का ध्यान रखें. त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स (Ayurvedic Skincare Tips) फॉलो करें. इससे आप त्वचा संबंधित समस्याओं से खुद को बचा पाएंगे. आइए जानें आप कौन से आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

खुद को हाइड्रेट रखें

इस मौसम में अत्यधिक पसीने के कारण पानी की बहुत अधिक मात्रा खत्म हो जाती है. ऐसे में खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप पानी पी सकते हैं. दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पिएं. ये अपकी त्वचा को रूखेपन से बचा पाएंगे. चुकंदर, गाजर, खीरा, व्हीटग्रास और लौकी से बने ड्रिंक्स का सेवन करें. ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. ये न केवल आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा बल्कि शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में भी मदद मिलती है.

एसिडिक फूड्स

बारिश के मौसम में एसिडिक फूड्स का सेवन कम करें. दही, इमली, खट्टे फल और सिरका का सेवन करने से बचें. फर्मेंटेड फूड, नमकीन और मसालेदार खाना शरीर में पित्त को बढ़ाता है. इन चीजों का सेवन करने से त्वचा पर मुंहासे, फुंसी, खुजली और एक्जिमा जैसी परेशानी हो सकती हैं.

त्वचा के लिए इस्तेमाल करें हर्बल पैक

मॉनसून का मौसम ऐसा होता है जब आपकी त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं. इस कारण धब्बे और मुंहासे जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में त्वचा के लिए आप आयुर्वेदिक उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए हल्दी, एलोवेरा, चंदन और नीम से बने हर्बल फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करते हैं. ये आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं.

हर्बल तेल की मसाज

बरसात के मौसम में त्वचा पर नमी के कारण इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में आप नीम और हल्दी जैसे हर्बल ऑयल से त्वचा की मसाज कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को संक्रमण से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे. आप नहाने से पहले इन तेल की मसाज कर सकते हैं.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.