7th Pay Commission: कर्मचारियों की खुलने जा रही किस्मत, किसी भी वक्त होगी डीए में बढ़ोतरी, जानिए कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

sailry 1

दिल्लीः अगर घर-परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर अब आपकी मौज आने जा रही है, क्योंकि मोदी सरकार अब किसी भी दिन महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। इसे लेकर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। केंद्र सरकार अब जल्द ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकते है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

माना जा रहा है कि सरकार कर्माचारियो के डीए को 38 फीसदी कर सकती है। वर्तमान में कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है, जिसका बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिल रहा है। इस बार करीब सवा करोड़ लोगों को खुशखबरी मिलेगी। सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर तो डीए बढ़ाने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

  • इतना बढ़ जाएग डीए

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार डीए 4 प्रतिशत तक बढ़ सकता है, जो बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। इसके बाद सैलरी में भी 2.60 लाख रुपये की बंपर बढ़त देखने को मिलेगी। बढ़े हुए डीए का लाभ करीब 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

एक सराकरी रिपोर्ट के अनुसार, अगर सरकार 4 प्रतिशत डीए बढ़ाती है तब केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 34 से 38 फीसदी होगा। बेसिक सैलरी में बड़ी बढ़त दर्ज की जाएगी। कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 38% महंगाई भत्ता होने पर 21,622 रुपये डीए के मिलेंगे और प्रतिमाह सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। प्रति वर्ष वेतन में 27,312 रुपये बढ़ेंगे यानि कुल सालाना DA 2,59,464 रुपये होगा। इसी तरह 18000 वालों को भी 8640 रुपये महीना और 1,03,680 का सालाना लाभ होगा।

  • हर साल इतना बढ़ जाता है डीए

वहीं, आपको जानकारी के लिए बता दें कि साल में 2 बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्(डीए) ता बढ़ाया जाता है। पहली वृद्धि जनवरी से जून तक और दूसरी जुलाई से दिसंबर में होती है, जो की AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से तय होता है। All India Consumer Price Index से महंगाई की तुलना में कर्मचारियों के भत्ते का आंकलन किया जाता है। इससे करीब 90 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। सरकार महंगाई के हिसाब से कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी करती है।

 

The post 7th Pay Commission: कर्मचारियों की खुलने जा रही किस्मत, किसी भी वक्त होगी डीए में बढ़ोतरी, जानिए कितनी बढ़ जाएगी सैलरी appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.