2022 आधा ही बीता, इतने में अमेरिका में हुईं ‘फायरिंग’ की 309 बड़ी घटनाएं, रिकॉर्ड तोड़ आंकड़े आ रहे सामने, जानिए कितनों की गई जान

Shooting Us

अमेरिका के शिकागो में फ्रीडम डे (Freedom Day Shooting) के मौके पर सोमवार को हाईलैंड पार्क में गोलीबारी हुई है. जो ऐसी ताजा घटना है. इसमें छह लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए. गन वॉयलेंस आर्चीफ (जीवीए) के अनुसार, 2022 में महज छह महीने के भीतर अमेरिका में गोलीबारी की 309 बड़ी घटनाएं हुई हैं. हाईलैंड पार्ट में हुई ताजा गोलीबारी 15वीं ऐसी बड़ी घटना है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग निशाना बने और 11वीं ऐसी घटना है, जो छुट्टी के दौरान वीकेंड पर हुई है. जीवीए के आंकड़े बताते हैं कि हथियारों की वजह से देशभर में करीब 10,072 लोगों की मौत हुई है.

इन 10 हजार से अधिक लोगों की मौत का कारण जानबूझकर किया गया हमला, दुर्घटनावश हुई घटना है, न कि आत्महत्या. जीवीए उस घटना को मास शूटिंग बताता है, जिसमें चार से अधिक लोगों को गोली मारी जाती है और उनकी मौत हो जाती है. 2022 के शुरुआती 185 दिनों में एक हफ्ते में औसतन ऐसी 11 घटनाएं हुई हैं. फ्रीडन डे के दिन हाईलैंड पार्क में हुई गोलीबारी में छह लोगों की मौत हुई है और 24 लोग घायल हुए हैं. यह 2022 की 309वीं मास शूटिंग है और 15वां मास मर्डर.

फॉर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में हुई घटनाएं बीते साल की रिकॉर्ड तोड़ घटनाओं को टक्कर दे रहे हैं. इसमें लिखा है, ‘इस साल हो रही मास शूटिंग 2021 की 692 घटनाओं वाले आंकड़े तक पहुंच रही है, जो जीवीएक की 2014 में बंदूक हिंसा की ट्रैकिंग शुरू किए जाने के बाद से सबसे बड़ा आंकड़ा है.’ टेक्सास के उवाल्डे में एक प्राथमिक विद्यालय पर हमला हुआ था, जिसमें 19 बच्चे और दो शिक्षक मारे गए, यह इस साल हुई देश की सबसे घातक गोलीबारी की घटना थी.

इस साल होने वाली घटनाओं पर एक नजर डालते हैं-

  • 23 जनवरी- विस्कॉन्सिन के मिल्वौकी में एक घर पर वेल्फेयर चेक के दौरान छह लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई. मामले में 34 साल के शख्स पर आरोप लगा, जो यहां चोरी करने के मकसद से आया था.
  • 3 अप्रैल- कैलिफोर्निया की राजधानी सैक्रामेंटो शहर में नाइटक्लब खाली होने के कारण गोलीबारी हो गई, जिसमें छह लोग मारे गए थे.
  • 14 मई- न्यूयॉर्क के बफेलो में एक श्वेत टीनेजर बंदूकधारी ने एक सुपरमार्केट में 10 लोगों की हत्या कर दी.
  • 24 मई- टेक्सास के उवाल्डे में प्राथमिक विद्यालय में एक टीनेज लड़ने ने गोलीबारी करके 19 बच्चों और दो शिक्षकों की हत्या कर दी.
  • 1 जून- एक शख्स ने ऑपरेशन के बाद दर्द होना का सारा ठीकरा एक डॉक्टर के ऊपर फोड़ दिया. वो ओक्लाहोमा के तुलसा में एक अस्पताल के भीतर आया और डॉक्टर सहित चार लोगों को गोली मार दी.
  • 4 जून- इलिनोइस के हाईलैंड पार्क में एक बंदूकधारी ने अपनी राइफल से गोली मारकर छह लोगों की हत्या कर दी. जबकि बच्चों समेत 30 अन्य लोगों को घायल कर दिया.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.