वॉरेन बफे ने बताया, किसने जिंदगी में दी उन्हें सबसे बेहतर सलाह; जानें क्या है वह बात

warren buffet tells who gave best advice to him in his life know what is it

दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) साल 1951 में कोलंबिया यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन करने के बाद सिक्योरिटी बिजनेस (Securities) में जाना चाहते थे. लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करने की सलाह दी गई. उनके पिता हॉवर्ड बफे और अध्यापक Ben Graham ने उन्हें कहा कि यह शुरू करने के लिए बुरा समय है. Graham ने उन्हें अपनी इन्वेस्टमेंट (Investment) कंपनी में आकर काम करने से भी मना कर दिया. वॉरेन बफे ने यह बात फॉर्च्यून मैगजीन को साल 2005 में बताई थी, जब वे सबसे अच्छी सलाहों (Best Advice) को लेकर अलग-अलग लोगों से बातचीत कर रहे थे.

क्यों सही थी बफे को मिली सलाह?

वॉरेन बफे को उन दोनों लोगों ने कहा कि तुम अच्छा करोगे, लेकिन यह शुरू करने के लिए अच्छा समय नहीं है. बफे ने कहा कि ये दोनों लोग उन्हें यह समझाने की कोशिश कर रहे थे, कि उन्हें शुरुआत करने से पहले ज्यादा मैच्योरिटी की जरूरत है. बर्कशायर हैथवे के सीईओ ने फॉर्च्यून को बताया कि वे बहुत नासमझ थे. उन्होंने कहा कि वे मोटे थे, उनके बाल खराब दिखते थे. उन्होंने कहा कि शायद यह कहने का बेहतर तरीका था कि शेयरों की बिक्री शुरू करने से पहले, उन्हें थोड़ा समझदार होने की जरूरत है. या वे कामयाब होने नहीं जा रहे थे. लेकिन उन्होंने वह बात उनसे नहीं की, उन्होंने दूसरे तरीके से बात की.

प्रोफेसर और निवेशक Graham ने बफे को व्यक्ति के तथ्य सही होने की सलाह दी. बफे ने उनकी बात को बताते हुए कहा कि आप न सही होते हैं, और न ही गलत, क्योंकि दूसरे लोग आपके साथ सहमत हैं. आप सही हैं, क्योंकि आपके तथ्य और कारण सही हैं.

लेकिन बफे ने आगे जाकर वह किया, जो वे चाहते थे. इसलिए, वे Graham से नौकरी के बारे में पूछताछ करते हैं और उन्हें शेयर बेचने की कोशिश करने के लिए कहते हैं. Graham आखिर में बफे को अपनी कंपनी में काम करने के लिए साल 1954 में ऑफर देते हैं. बफे ने न्यू यॉर्क में Graham के लिए दो सालों तक काम किया, जिसके बाद वे वापस Omaha चले गए. जब उन्होंने Graham को अपने फैसले के बारे में बताया, तो उन्होंने बफे से वह करने के लिए कहा, जो उनके लिए सबसे बेहतर है.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.