रोज-रोज की सब्जी और दाल खा-खाकर बोर हो गए हैं तो ट्राई करें यह स्पेशल टमाटर का अचार

a 48

नई दिल्ली -क्या आप अलग-अलग तरह के अचारों के साथ भारतीय खाने को मिलाना पसंद करते हैं? अपने भंडार में एक और स्वादिष्ट अचार डालें टमाटर का अचार। टमाटर की चटनी पहले से ही हमारी पसंदीदा साइड डिश है जो इसे किसी भी भोजन के साथ जोड़ने के लिए अपनी प्यारी स्वाद जोड़ती है। इसके आकर्षण को ध्यान में रखते हुए, हमने टमाटर के अचार की कोशिश की और इसे पूरी तरह से पसंद किया। विभिन्न मसालों के स्वाद के साथ मसालेदार और चटपटा अचार एकदम सही संगत बनाता है और एक नियमित रोटी-सब्जी या दाल-चावल का स्वाद देता है।

यदि आप टमाटर का अचार बनाने का निर्णय लेते हैं, तो पके और गोल लाल टमाटर का चयन करना याद रखें क्योंकि इनमें खटास की मात्रा उपयुक्त होती है, जो कि अचार में सबसे महत्वपूर्ण चीज है। प्रक्रिया शुरू करने से पहले, धोने के बाद सामग्री को पूरी तरह से सूखना याद रखें। किसी भी प्रकार के अचार में पानी नहीं होना चाहिए क्योंकि नमी अचार को जल्दी खराब कर सकती है। हो सके तो धूप में सुखा लें।
सरसों के तेल में सरसों को छोड़कर सभी साबुत मसाले जैसे अजवाइन, मेथी दाना, कलौंजी, सौंफ (सौंफ) तल लें। करी पत्ते, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, टमाटर, नमक, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें और टमाटर को पकने दें और तेल अलग होने तक प्रतीक्षा करें। ऊपर से पिसी हुई सरसों के बीज सिरका के साथ मिलाएं। इस रेसिपी में सिरका एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह सरसों के तेल के साथ एक प्राकृतिक परिरक्षक के रूप में कार्य करता है।
टमाटर के अचार को 2-3 दिन के लिए धूप में सूखने के लिए रख दीजिये. यह अचार एक साल तक चल सकता है!

The post रोज-रोज की सब्जी और दाल खा-खाकर बोर हो गए हैं तो ट्राई करें यह स्पेशल टमाटर का अचार appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.