भारत की इस कार पर दूसरे देश लुटा रहे हैं प्यार, कीमत भी है दोगुनी

भारत की इस कार पर दूसरे देश लुटा रहे हैं प्यार, कीमत भी है दोगुनी: देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने हाल ही में अपनी लोकप्रिय एसयूवी Scorpio (स्कॉर्पियो) के न्यू जेनरेशन मॉडल Mahindra Scorpio-N (महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन) को लॉन्च किया है। महिंद्रा की इस कार की चर्चा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी हो रही है। आकर्षक लुक और दमदार फीचर के साथ पेश की गई इस एसयूवी को लेकर भारतीयों के साथ पाकिस्तान के लोगों में भी जबरदस्त दीवानगी देखी जा रही है। लेटेस्ट अपडेट के साथ, स्कॉर्पियो-एन को पहले की तुलना में ज्यादा मैच्योर और इवोल्यूशनरी डिजाइन दिया गया है, जिससे यह एक और ज्यादा मॉडर्न वाहन बन गया। नए एस्थेटिक लुक के अलावा, स्कॉर्पियो-एन में कई नए फीचर्स और मैकेनिकल बदलाव भी किया गया है।

भारत की इस कार पर दूसरे देश लुटा रहे हैं प्यार, कीमत भी है दोगुनी

कहा जा सकता है कि नया मॉडल अपने आउटगोइंग मॉडल से कई मायनों में काफी शानदार है और यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लोगों का ध्यान खींचने में कामयाब रही है। पब्लिक रिएक्शन यूट्यूब चैनल ‘पॉपकॉर्न’ पर अपलोड किए गए एक वीडियो में नए स्कॉर्पियो-एन पर पाकिस्तान के लोगों की प्रतिक्रिया को दिखाया गया है। वीडियो में दिखाया गया है कि ज्यादातर लोग नई एसयूवी के डिजाइन और लुक की सराहना कर रहे हैं, जबकि कुछ ने इसकी तुलना टोयोटा फॉर्च्यूनर से भी की है, जो एक हायर सेगमेंट में आती है। कुछ ने यहां तक कहा कि यह ‘फॉर्च्यूनर से बेहतर’ है।

वाहन की अपेक्षित कीमत के बारे में पूछे जाने पर, ज्यादातर लोगों ने PKR 80 लाख से PKR 1 करोड़ के बीच में बताया। और लोग तब आश्चर्यचकित रह गए जब यूट्यूब चैनल के एंकर ने कहा कि भारत में इसकी कीमत 15 लाख रुपये है। हालाँकि, एक्सचेंज रेट को जोड़ कर कीमत नहीं बताई गई, क्योंकि भारतीय रुपये का मूल्य बहुत ज्यादा है। मौजूदा विनिमय दरों के अनुसार, 1 भारतीय रुपया 2.59 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है, जिससे स्कॉर्पियो बेस ट्रिम की लागत PKR 31 लाख है।

जो भी हो, स्कॉर्पियो-एन न सिर्फ भारत में, बल्कि विश्व स्तर पर दिल जीतने में कामयाब रही है और यह सिर्फ यह दिखाता है कि नई स्कॉर्पियो-एन स्कॉर्पियो की फैमिली लाइन में एक दमदार कार के रूप में सामने आई है जो अपनी श्रेणी में काफी लोकप्रिय एसयूवी है।

हाल ही में महिंद्रा ने कार की कीमत का एलान किया था जो Z2 पेट्रोल एमटी वैरिएंट के लिए 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है। इसकी कीमत Z8 एल डीजल एमटी वैरिएंट के लिए 19.49 लाख रुपये तक जाती है। यह SUV डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन विकल्पों में पांच ट्रिम ऑप्शन- Z2, Z4, Z6, Z8, और Z8L में उपलब्ध है। कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि ये इंट्रोडक्टरी कीमतें पहली 25,000 बुकिंग के लिए लागू होंगे। यानी इसके बाद इसकी कीमत में इजाफा किया जा सकता है।

शानदार फीचर्स
Mahindra ने Bosch से AdrenoX टेक्नोलॉजी ली है और यह AdrenoX कनेक्टिविटी एप्लिकेशन के जरिए स्मार्टफोन और स्मार्ट-वॉच दोनों पर एक्सेस के साथ 60 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स देता है। यात्रियों के मनोरंजन के लिए, नई स्कॉर्पियो एन में 3डी साउंड स्टेजिंग के साथ सोनी के 12-स्पीकर सिस्टम मिलते हैं।

यह AdrenoX द्वारा संचालित एक बड़े 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है, जिसे हम पहले ही नई XUV700 पर देख चुके हैं। यह एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट के साथ एलेक्सा कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है।

इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, सभी 3-पंक्तियों के लिए एयर वेंट, वायरलेस चार्जर, क्रूज कंट्रोल और कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं। एसयूवी में ADAS फीचर्स नहीं होंगे, जो XUV700 में दिए गए हैं। इसमें मौजूदा

मॉडल में साइड-फेसिंग बेंच सीटों के बजाय फ्रंट-फेसिंग तीसरी पंक्ति की सीटें भी मिलेंगी।
वॉयस कमांड पर करेगी काम
अन्य फीचर्स में रिमोट इंजन स्टार्ट, AndrenoX connect (एंड्रीनोएक्स कनेक्ट) का इस्तेमाल कर तापमान नियंत्रण शामिल हैं। महिंद्रा का दावा है कि स्कॉर्पियो-एन एलेक्सा-पावर्ड व्हाट3वर्ड्स नेविगेशन सिस्टम हासिल करने वाली दुनिया की पहली एसयूवी है जो वॉयस कमांड पर काम करती है।

सेफ्टी फीचर्स
नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन कई सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी। इसकी फीचर लिस्ट में ABS के साथ EBD, मल्टीपल एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा, ट्रैक्शन कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल और अन्य फीचर्स शामिल हैं।

 

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.