भारत का ऋषि इंग्लैड का बनेगा पीएम! वीडियो जारी कर पेश की ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दावेदारी

Rishi Sunak

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के अगले प्रधान मंत्री कि तौर पर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) का नाम सबसे आगे चल रहा है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे चल रहे ऋषि सुनक ने ट्वीट करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया है. इस वीडियो के साथ ही उन्होंने लिखा है कि मैं कंज़र्वेटिव पार्टी का अगला नेता और आपका प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं. आइए विश्वास बहाल करें, अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण करें और देश को फिर से जोड़ें. अगर ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम बनते हैं तो वह पहले भारतीय मूल के व्यक्ति होंगे.

सुनक ने ट्विटर पर चुनाव अभियान की शुरुआत करते हुए वीडियो में कहा, किसी को मौके की नजाकत को समझना होगा और सही निर्णय लेना होगा. इसलिए मैं कंज़र्वेटिव पार्टी का अगला नेता और आपका प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं. ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब से आए थे. उन्होंने वीडियो में कहा, परिवार उनके लिए सब कुछ है. वह देश के विकास करना चाहता हूं और उसे बेहत भविष्य की ओर ले जाना चाहता हूं. बता दें कि ऋषि सुनक ने वीडियो के जरिए अपनी जिंदगी का पूरा सफर ब्रिटेन की जनता के सामने शेयर किया है.

किसी को मौके की नजाकत को समझना होगा

ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता हैं. उनके माता-पिता भारतीय हैं. 12 मई 1980 में जन्मे ऋषि सुनक ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के मेंबर हैं, जिन्हें ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर देखा जाता है. उन्होंने साल 2020 में वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला था. इससे पहले साल 2019 से 2020 तक ऋषि सुनक ट्रेजरी के मुख्य सचिव भी रह चुके हैं. ऋषि सुनक हमेशा से ही पढ़ाई में अव्वल रहे थे. उन्होंने विनचेस्टर कॉलेज से पढ़ाई की थी और बाद में लिंकन कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र से पढ़ाई की थी. ऋषि सुनक ने इसके बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया था.

इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि

ऋषि सुनक जब स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे तब उनक मुलाकात इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई थी. दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और दोनों ने शादी कर ली. इस तरह ऋषि सुनक, भारतीय बिजनेसमैन नारायण मूर्ति के दामाद बन गए. अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद ऋषि सुनक ने कई कंपनियों में काम किया. काफी समय तक कंपनी में रहने के बाद उन्होंने मजबूती के साथ ब्रिटेन की राजनीति में कदम रखा.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.