बारिश और एक कप चाय: केवल अदरक वाली नहीं, ये 5 तरह की Tea आपका दिन बना देगी और आपकी सेहत भी… क्या कहती हैं न्यूट्रिशनिस्ट?

Tea

देशभर के अलग-अलग हिस्सों में मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है. बारिश के बीच हम चाय-पकौड़े का आनंद ले रहे हैं. हम भारतीयों को चाय खूब पसंद होती है. बहुतों के लिए दिन की शुरुआत ही चाय के साथ होती है. बहुत सारे लोगों को चाय की आदत होती है. ऐसे लोगों को सुबह और शाम को चाय न मिले तो वे बेचैन भी हो जाते हैं. चाय हमें एनर्जी भी देती है और तुरंत तरोताजा कर देती है. लेकिन रुकिए, कहीं आप चाय का मतलब केवल दूध वाली चाय तो नहीं समझ रहे? चाय कई तरह की होती है, जनाब! अदरक वाली चाय, ग्रीन टी, मसाला टी, तुलसी वाली चाय वगैरह-वगैरह. सभी तरह के चाय के अलग-अलग फायदे भी होते हैं, जिनके बारे में हम नीचे पढ़ेंगे.

बारिश के मौसम में चाय की तलब कुछ ज्यादा ही होती है. बारिश के दिनों को घर पर एक कप चाय और एक अच्छी किताब के साथ बिताना चाहिए, ये कहना है टी एक्सपर्ट और टीकरी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हरि किशन सिंह का. आपकी लाइफ को एक स्वस्थ मोड़ देने के लिए इस मॉनसून में कुछ खास चायों के बारे में जान लेना चाहिए. क्लिनिकल रिसर्चर और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ नेहल गजेरा ने टीवी 9 से बातचीत में 5 तरह के चाय के बारे में जानकारी दी है.

  1. अदरक की चाय:अदरक ग्रीन टी के हिस्से के रूप में जादू की तरह काम करती है. अदरक की चाय आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है, आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती हे. यह आपके गले और फेफड़ों पर अच्छा प्रभाव डालती है.
  2. कैमोमाइल चाय:प्राचीन मिस्रवासियों ने डेजी जैसे फूल- कैमोमाइल की ओर रुख किया, जिसके पर्याप्त स्वास्थ्य लाभ होते हैं. प्रकृति के कई उपहारों में से एक यह मीठा स्वाद वाला फूल लोगों को तनाव मुक्त करने में मदद करता है. सा​थ ही लोगों के सिर पर मंडराने वाले ‘सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर’ को भी मैनेज करता है. बारिश के मौसम में कुछ लोगों को ज्यादा नींद आती है, जबकि कइयों को चिड़चिड़ापन का अनुभव हो सकता है. एक कप कैमोमाइल चाय आपके शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करती है.
  3. तुलसी की चाय:मॉनसून के मौसम में ताजगी की एक अतिरिक्त खुराक के लिए, ‘जड़ी-बूटियों की रानी’ कही जानेवाली तुलसी आपके दिल का खूब खयाल रहती है. यह आपके शरीर में विषहरण को बढ़ावा देने का काम कर सकती है. खासकर मध्य प्रदेश के बगीचों से वाणी तुलसी और कृष्णा तुलसी चाय के अधिकांश मिश्रण बढ़िया काम करते हैं. यह आपके शरीर के तापमान को कम रखने और सीजनल फ्लू से लड़ने में मदद करती है.
  4. ग्रीन टी और ओलोंग टी:यह चाय मॉनसून के दौरान आपका वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है. समोसे और जलेबियों के कारण आपको मोटापा बढ़ने का टेंशन हो सकता है, लेकिन यह चाय आपका वजन नियंत्रित करती है. ग्रीन टी आपको ऊर्जा देती है. यह त्वचा की समस्याओं को दूर रखने में भी मदद करता है.
  5. इम्यूनिटी वाली मसाला चाय:मसाला चाय की उपयोगिता लोगों को कोरोना के दौर में समझ में आई. मसाला चाय आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है. बशर्ते इसे सलीके से बनाई जाए. आयुष मंत्रालय की ओर से इसे तैयार करने का तरीका बताया गया था. सही स्वादों का मिश्रण हो तो यह न केवल आपके पैलेट को शांत करता है बल्कि आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है. मॉनसून के दौरान मसाला टी की उपयोगिता और बढ़ जाती है. इम्यूनिटी मेनटेन रहने से आपको फ्लू का खतरा कम रहता है.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.