बदहाल कांग्रेस! इलाहाबाद में पार्टी का ऐतिहासिक दफ्तर होगा खाली, बिजली भी काटी गई, कभी यहां बैठते थे नेहरू और इंदिरा

Prayagraj

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस (Congress) आज मुश्किल दौर से गुजर रही है. कभी पूरे देश पर राज करने वाली कांग्रेस आज बस दो राज्यों को सिमट कर रह गई है. कांग्रेस की वर्तमान में बस छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकार है. वहीं, देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कांग्रेस का सिर्फ एक विधायक है. कांग्रेस की इस बदहाली का ताजा मामला प्रयागराज से सामने आया है. जहां पार्टी के ऐतिहासिक कार्यालय पर ताला लगने वाला है. किराया नहीं चुकाने और बिजली का बिल नहीं भरने के बाद यहां की बिजली भी काट दी गई है. बड़ी बात यह है कि इस कार्यालय में कभी पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी बैठा करती थीं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किराया और बिजली बिल समेत दफ्तर के ऊपर करीब छह लाख बारह हजार रुपए का बकाया है. बिजली का बिल नहीं चुकाने पर विभाग ने बिजली काट दी है. वहीं, कोर्ट ने बकाया किराया नहीं देने के लिए दफ्तर को 15 जुलाई तक का समय दिया है. कोर्ट ने इस मामले में सख्ती दिखाते हुए कहा है कि अगर 15 जुलाई तक किराया नहीं जमा किया गया तो कोर्ट दफ्तर पर ताला लगाने पर विचार करेगी. किराए और बिजली बिल की समस्या से निपटने के लिए स्थानीय कांग्रेसियों ने बैठक भी की. बैठक में कांग्रेसियों ने चंदा जुटाकर जल्द ही किराए और बिजली बिल का भुगतान करने का फैसला किया है.

प्रमोद तिवारी ने दिया 50 हजार रुपए का चंदा

खबर है कि सबसे ज्यादा 50 हजार रुपए का चंदा कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने दिया है. प्रमोद तिवारी ने पचास हजार रूपए का चेक रविवार को प्रयागराज कांग्रेस के शहर अध्यक्ष को अपने प्रतिनिधि हाथों भेजवाया है. बाकी नेता और कार्यकर्ता अपने-अपने हिसाब से हजार, पांच सौ रुपए का योगदान दे रहे हैं. कांग्रेस के शहर अध्यक्ष प्रदीप अंशुमान ने दावा किया है कि जल्द ही चंदा इकट्ठा करके बिजली का बिल और किराया दोनों चुका दिया जाएगा. अब तक करीब ढ़ाई लाख रुपए इकट्ठे किए जा चुके हैं.

नेहरू-इंदिरा समेत कई नेताओं ने की थी यहां बैठकें

कहा जाता है कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की पत्नी कमला नेहरू प्रयागराज (तब इलाहाबाद) की पहली अध्यक्ष रहीं. इस कार्यालय में पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू,लाल बहादुर शास्त्री और इंदिरा गांधी समेत कई बड़े नेताओं ने बैठकें की हैं.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.