बढ़ती महंगाई के बीच बढ़ाएं अपने निवेश पर रिटर्न, यहां हो सकती है एक साल में 30 प्रतिशत तक कमाई

stock market tips

बढ़ती महंगाई (Inflation) से सभी तरह के निवेश पर मिलने वाला रिटर्न घट गया है. स्थिति ये है कि अगर आपने किसी सीमित रिटर्न वाले निवेश विकल्प में पैसा लगाया हो तो संभव है कि आपका वास्तविक रिटर्न भी निगेटिव हो चुका होगा. ऐसे में जरूरी है कि निवेशक ऐसे विकल्पों में पैसा लगाएं जो बढ़ती महंगाई के बीच ऊंचे रिटर्न (Return) दें. बाजार के जानकारों की माने तो फिलहाल मिडकैप स्टॉक्स आपको आने वाले समय में तेज रिटर्न दे सकते हैं. हाल के दिनों में इन स्टॉक्स में तेज करेक्शन देखने को मिला है जिससे ये स्टॉक ( stock trading) आकर्षक स्तरों पर पहुंच गए हैं. इकोनॉमिक टाइम्स ने ऐसे कुछ मिडकैप स्टॉक्स को लेकर अपनी रिपोर्ट दी है जिसमें 30 प्रतिशत तक रिटर्न मिल सकता है. रिपोर्ट में दिए गए स्टॉक ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दिए गए हैं. अगर आप भी ऊंचा रिटर्न पाना चाहते हैं तो आप इन स्टॉक्स में पैसा लगा सकते हैं. यहां दी गई तीनों सलाहें एक्सिस सिक्योरिटीज की सलाह पर आधारित है.

फेडरल बैंक

एक्सिस सिक्योरिटीज ने फेडरल बैंक में 115 के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. मंगलवार को स्टॉक 94.55 के स्तर पर बंद हुआ था. यानि मंगलवार के बंद स्तर से स्टॉक में आगे करीब 22 प्रतिशत का रिटर्न मिल सकता है. एक्सिस सिक्योरिटीज के मुताबिक रिटेल सेग्मेंट पर बढ़ता फोकस, फीस से आय में मजबूती, बेहतर कैपिटल स्थिति बैंक के लिए सकारात्मक है. ब्रोकिंग फर्म के मुताबिक आने वाले समय में बैंक ऐसे सेग्मेंट पर अपना जोर दे रहा है जिससे बैंक का प्रदर्शन और बेहतर हो सकता है. वहीं बैंक के आर्थिक इंडीकेटर मजबूती के संकेत दे रहे हैं.

बाटा इंडिया

वहीं एक्सिस सिक्योरिटीज ने बाटा इंडिया में 2200 के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. मंगलवार के बंद स्तर के मुकाबले इसमें 28 प्रतिशत की तेज ग्रोथ का अनुमान है. एक्सिस सिक्योरिटीज के मुताबिक पिछले साल कंपनी ने ऑपरेटिंग कैश फ्लो और एबिटडा मार्जिन में मजबूत प्रदर्शन दर्ज किया था. वहीं कंपनी आगे तेज रिकवरी भी दर्ज कर रही है. ब्रोकिंग फर्म का अनुमान है कि मजबूत बैलेंस शीट की मदद से कंपनी किसी भी दबाव की स्थिति से आसानी से बाहर निकल सकती है.

एपीएल अपोलो ट्यूब

वहीं एक्सिस सिक्योरिटीज ने अपनी तीसरी सलाह एपीएल अपोलो ट्यूब्स के लिए दी है. स्टॉक में 1100 के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह है. यानि इसमें 32 प्रतिशत की बढ़त का अनुमान दिया गया है. ब्रोकिंग फर्म के मुताबिक कंपनी की बैलेंस शीट बेहतर बनी हुई है. वहीं कंपनी मौजूदा चुनौती भरी स्थिति से निपटने के लिए मजूबत कदम भी उठा रही है. कर्ज घटाने की कोशिश और विस्तार से भी कंपनी को आने वाले समय में फायदा मिलने की पूरी उम्मीद है.

(यहां दी गई सलाहें ब्रोकिंग फर्म की सलाह पर आधारित हैं. कृपया इन सलाहों को अपने स्तर पर भी जांच लें. बाजार में निवेश के अपने जोखिम है. निवेश का कोई भी फैसला सोच समझ कर ही लें)

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.