नोएडा में सुपरटेक के ट्विन टावर ब्लास्ट का डिजाइन तैयार, इंजीनियर्स ने पुलिस से मांगा NOC, जानिए कब होगा ब्लास्ट

Supertech Twin Tower

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में नोएडा सेक्टर-93 ए में स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट ट्विन टावर (Twin Towers) के आखिरी विस्फोट का डिजाइन तैयार कर लिया गया है. एडिफिस इंजीनियरिंग ने पुलिस से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) मांगा है. सुपरटेक बिल्डर और एडिफिस इंजीनियरिंग ने नोएडा प्राधिकरण को प्रगति रिपोर्ट भी सौंप दी है. टावर को ध्वस्त करने के काम में लगी एडिफिस इंजीनियरिंग के अधिकारियों के मुताबिक ट्विन टावर में 21 अगस्त को विस्फोट किया जाएगा. इससे पहले भूतल के अलावा टावर के आसपास सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं.

पीएनजी गैस की पाइपलाइन को बचाने के लिए भरा जा रहा मलबा

इसमें भूतल में मलबा भरने के अलावा टावर के आसपास कंटेनर लगाने और पीएनजी गैस की पाइपलाइन को बचाने के लिए सेफगार्ड लगाकर ऊपर मलबा भरा जा रहा है. एडिफिस कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक अगले सप्ताह एक और बैठक होगी, जिसमें ट्विन टावर गिराने के लिए बनाई गई समिति के सभी पक्षकार शामिल होंगे. बैठक में विस्फोट के प्रारूप पर चर्चा होंगी. इसमें विस्फोट कर इमारत को गिराने से लेकर मलबा उठाने तक की योजना पेश की जाएगी.

एक अगस्त से शुरू होगा विस्फोटक लगाने का काम

एडिफिस कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि एक अगस्त से ट्विन टावर में विस्फोटक लगाने का काम शुरू हो जाएगा. ट्विन टावर के अंतिम विस्फोट के दिन 500 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. अंतिम विस्फोट से पहले अभ्यास भी होगा. एडिफिस इंजीनियरिंग ने विस्फोटक से हुए किसी भी नुकसान को कवर करने के लिए 100 करोड़ रुपये का बीमा कराया है. दोनों टावर्स में कुल मिलाकर 915 अपार्टमेंट और 21 दुकानें हैं. ट्विन टावरों के विस्फोट को स्थगित करने का सुझाव विशेषज्ञों की राय पर आधारित है.

बता दें कि इसी साल मई में सुप्रीम कोर्ट ने 40 मंजिला ट्विन टावरों को गिराने की समय सीमा 22 मई से 28 अगस्त तक बढ़ाने पर सहमति जताई थी. सुप्रीम कोर्ट को बताया गया था कि परीक्षण विस्फोट से पता चला है कि संरचना या बुनियादी ढांचा अनुमान से कहीं ज्यादा मजबूत है. तो अदालत ने इसकी समय सीमा को बढ़ा दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल अगस्त में नियमों को दरकिनार कर बनाए गए सुपरटेक के ट्विन टावरों को अवैध करार देते हुए गिराने का आदेश दिया था.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.