तुरंत चेक करें अपना राशन कार्ड…कहीं आप पर तो नहीं लगा यह जुर्माना

Collage Maker 07 Jul 2022 07.26 PM

नई दिल्ली। Ration Card : आप यह तो जानते ही होंगे कि कोरोना काल के दौरान भारत के ऊपर पढ़ रहे आर्थिक संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने गरीबों को फ्री में राशन देकर आर्थिक मदद देने का काम किया था। और यह आर्थिक मदद अभी तक दी जा रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस राशन का फायदा उठा रहे हैं। यानी कि जिन लोगों को राशन की जरूरत भी नहीं है या फिर उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी है ऐसे लोग भी राशन का फायदा उठा रहे हैं। आपको बता दें कि सरकार ने ऐसे लोगों के ऊपर सख्त से सख्त कार्रवाई करने का ऐलान भी किया है। जो लोग राशन के लिए आप पात्र हैं और वह लोग अगर राशन ले रहे हैं तो उनके ऊपर कार्यवाही भी की जा सकती है। और ऐसे लोगों के राशन कार्ड भी सरेंडर हो सकते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि राशन कार्ड के लिए कौन लोग पात्र है और अपात्र।

ये हैं अपात्र

जिनके पास 100 वर्ग मीटर से अधिक प्लांट मकान या फ्लैट है या फिर जिनके पास ट्रैक्टर है और जिनके पास एयर कंडीशनर साथ ही गांव में ₹200000 व शहर में ₹300000 से अधिक की पारिवारिक आए हैं तो ऐसे लोग इस योजना के लिए अपात्र हैं। साथ ही जिनके पास 5 किलो वाट की क्षमता का जनरेटर है या फिर जिनके पास एक या एक से अधिक हथियार के लाइसेंस हो वह लोग भी राशन कार्ड के पात्र हैं।

Free Roshan

आपको बता दें कि सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को फ्री राशन में अनाज तेल चीनी और दाल दी जाती है। गोनाकाल सही केंद्र सरकार ने भी फ्री अनाज के रूप में 5 किलो प्रति व्यक्ति कर दिया था अब राज्य और केंद्र दोनों की तरफ से श्री राशन दिया जा रहा है। फ्री राशन में कुछ राज्य अभी भी फीसद्दी है। वहां की सरकार है सिवाय अनाज के कुछ नहीं दे रही है। कुछ राज्य में इस महीने से गेहूं भी बंद कर दिए गए हैं। इस बार केंद्र सरकार ने गेहूं निर्यात भी रोक दिया था केंद्र की तरफ से भी फ्री राशन की समय सीमा अब बढ़ा दी गई है।

देशभर में मिलेगा फ्री राशन

आपको बता दें कि बंद नेशन वन राशन की योजना नहीं लाख और राशन कार्ड धारकों के सामने मुसीबत खड़ी कर दी है। बता दें कि 1 से अधिक जगह पर बने राशन अब निरस्त हो जाएंगे केंद्र के लेवल पर चलने वाले राशन कार्ड की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। इस नए नियम से नागरिक देश के किसी भी कोने से फ्री राशन ले सकता है। राशन लेने के लिए राशन कार्ड की हार्ड कॉपी भी नहीं लेकर जानी है। इसके लिए आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर ही काफी है।

The post तुरंत चेक करें अपना राशन कार्ड…कहीं आप पर तो नहीं लगा यह जुर्माना appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.