ज्ञानवापी-शृंगार गौरी मामले में आज से फिर शुरू होगी सुनवाई, मामला मेरिट के आधार पर सुनने योग्य है या नहीं इस पर होना है फैसला

Masjid Gyanvapi

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी-शृंगार गौरी (Gyanvapi shringar Gauri Case) प्रकरण की मेरिट पर आज से जिला जज अजयकृष्ण विश्वेश की अदालत में सुनवाई शुरू होगी. दरअसल एक माह पहले श्रृंगार गौरी की मूल याचिका खारिज करने के लिए मुस्लिम पक्ष की ओर से 26 बिंदुओं पर दलीलें पेश की गई थीं. इसके बाद सिविल कोर्ट बंद होने के कारण कोर्ट ने सुनवाई 4 जुलाई तक के लिए टाल दी थी. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को जिला जज की अदालत में ट्रांसफर कर दिया था. जिसके बाद इस पर सुनवाई होनी थी. अंजुमन इतंजामिया मसाजिद ने सिविल प्रक्रिया संहिता के आदेश 07 नियम 11 के तहत वाद पर सुनवाई के लिए आवेदन किया था.

इस मामले में जिला जज ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद मेरिट के आधार पर सुनवाई का आदेश दिया था और 26 मई की सुनवाई में मुस्लिम पक्ष के वकील अभयनाथ यादव ने वादी महिलाओं द्वारा दायर दावे को विरोधाभासी बताया था और लगभग 12 बिंदुओं पर बहस की. कोर्ट ने सुनवाई 30 मई तक के लिए स्थगित कर दी और 30 मई को प्रतिवादी अधिवक्ता अभयनाथ यादव ने 1937 के दीन मुहम्मद मामले का हवाला देते हुए मुकदमे को खारिज करने की मांग की थी. इसके बाद बहस जारी रही और जिला न्यायाधीश ने सुनवाई की अगली तारीख 4 जुलाई तय की थी.

वीडियो फुटेज लीक मामले में भी हो सकती है सुनवाई

इसके साथ ही श्रृंगार गौरी सहित अन्य देवी-देवताओं की पूजा से जुड़े मामले में कोर्ट कमीशन की कार्यवाही की वीडियो फुटेज लीक को लेकर भी सुनवाई हो सकती है. असल में इस पर कार्रवाई की मांग को लेकर वादी महिलाओं समेत कई लोगों की याचिका दाखिल की थी. जिस पर सुनवाई हो सकती है.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.