जानिए कितना खास है वो घर… जहां ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहते हैं! ये चीजें बनाती हैं इसे दुनियाभर में बेहद स्पेशल

British Pm

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. ब्रिटेन के पीएम की ओर से इस्तीफा दिए जाने के बाद ब्रिटेन का प्रधानमंत्री पद सुर्खियों में आ गया है. अब एक तरफ तो पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन के कामों को लेकर चर्चा हो रही है, वहीं चर्चा इस बात पर भी है कि ब्रिटेन का अगला पीएम (Britain’s Next PM) कौन होगा. जब पीएम पद की इतनी चर्चा हो रही है तो पीएम के घर के बारे में भी जान लेते हैं कि आखिर उनका घर कैसा है. इसके बाद आप समझ पाएंगे कि आखिर उस घर का इतिहास कैसा है और उनका घर भारत के पीएम से कितना अलग है….

ऐसे में जानते हैं कि आखिर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कहां रहते हैं और उनका घर कैसा है, उस घर में क्या खास है और इतिहास के नजरिए से भी उस घर को क्यों खास माना जाता है. जानते हैं ब्रिटिश पीएम हाउस से जुड़ी हर एक बात…

  1. काला है दरवाजा- पहले तो आपको बताते हैं कि ब्रिटेन के पीएम का जो घर है, वो लंदन के 10 डॉइनिंग स्ट्रीट में है. इस घर को 10 डॉइनिंग स्ट्रीट के नाम से ही जाना जाता है. बीबीसी लंदन की रिपोर्ट के अनुसार, इस घर का दरवाजा काला रंग का है और 1908 से इस घर का दरवाजा काला है. एक बार पांचवें ओलंपिक के दौरान इस घर को अलग बनाने के लिए गेट को हरे रंग में रंगा गया था और फिर बाद में इसे काला कर दिया गया है.
  2. खास तरह का दरवाजा है- इस घर में एक खास दरवाजा है, जिसमें से कुछ खास लोगों को ही एंट्री दी जाती है. इस दरवाजे की खास बात ये है कि इस दरवाजे को अंदर से ही खोला जा सकता है और बाद से कितनी भी कोशिश की जाए, इसे खोला नहीं जा सकता है. साथ ही इस लॉक करने का भी कोई ऑप्शन नहीं है. वैसे इस खास गेट के अलावा भी घर में घुसने के कई गेट हैं. इस गेट की खास निगरानी भी रहती है.
  3. दूसरे विश्व युद्ध में हो सकता था खत्म- बता दें कि इस स्ट्रीट पर दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हमला हुआ था. इस दौरान विन्सटन चर्चिल डाइनिंग रूप में खाना खा रहे थे. इसके बाद उन्हें अंडर ग्राउंड बंकर में जाना पड़ा था और हालांकि बाद में उन्होंने इसमें ही काम करना जारी रखा.
  4. क्यों किया गया काला रंग- कहा जाता है कि पहले इस हाउस का पीला रंग हुआ करता था, जिसे बाद में बदल दिया गया. इसके बदलने की वजह ये है कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान धमाकों की वजह से ये काले रंग का हो गया था यानी पॉल्यूशन से यह काला हो गया था. इसके बाद इसका रंग काला ही कर दिया गया और इस पर काला रंग किया जाता है.
  5. काफी बड़ा है घर- अगर इस घर की बात करें तो ये तीन हाउस से मिलकर बना है. इसमें करीब 100 कमरों वाला एक हिस्सा भी शामिल है और इसमें आधे एकड़ का एक गार्डन है. वहीं, यह हाउस कई हिस्सों में बंटा है.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.