खुजली, जलन या एलर्जी वाले लोग भूल से भी टमाटर का ना करें चेहरे पर उपयोग…वरना

E1BAE45D 2A80 4034 A02C EE5C59504D21

क्या टमाटर को चेहरे पर लगाना सही है? इसका नुकसान क्या हो सकता है? टमाटर को त्वचा पर मलना काफ़ी अच्छा प्राकृतिक उपचार है जोत्वचा संबंधी सभी प्रकार की समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है।

इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं और विटामिन , पोटेशियम और मैग्नीशियमपावरहाउस के रूप में काम कर सकते हैं। त्वचा पर टमाटर के फायदे और नुकसान को लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया होती है। आइए जानते हैंटमाटर को चेहरे पर लगाने से होने वाले साइड इफेक्ट्स और इसके सेवन से क्या हो सकते हैं।

त्वचा पर टमाटर का उपयोग करने के दुष्प्रभाव

टमाटर कई लाभों से भरपूर होते हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसके गलत या ज्यादा इस्तेमाल से कई लोगों को साइडइफेक्ट्स काभी सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि, कुछ उपयुक्त उपाय हैं, लेकिन वे भी सभी के लिए नहीं हैं।

टमाटर को चेहरे पर लगाने से होने वाले दुष्परिणाम इस प्रकार हैं:

ये प्राकृतिक रूप से अम्लीय होते हैं

टमाटर के किसी भी रस को अपनी त्वचा पर लगाने से खुजली, लालिमा, रैशेज और अन्य प्रकार की जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसप्रकार के रस का उपयोग करने से पहले, आपको इसे त्वचा के एक छोटे से पैच पर लगाने और परीक्षण करने की आवश्यकता है कि यह ठीककाम करता है या नहीं।

रैशेज के कारण जलन

टमाटर आपकी जीभ को स्वादिष्ट लग सकता है लेकिन जरूरी नहीं कि त्वचा पर आकर्षक लगे। कई लोगों को टमाटर में एसिड की मात्रा अधिकहोने के कारण उनकी त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होता  है। यदि त्वचा में जलन की समस्या है, तो इसके उपयोग से बचें, या इसके परिणामस्वरूपमामूली घाव हो सकते हैं।

जलन और छिलना

त्वचा पर टमाटर लगाने के एक अन्य दुष्प्रभाव में त्वचा का छिलना, लालिमा या जलन भी शामिल है।

त्वचा में खुजली

टमाटर को त्वचा पर लगाने से लोगों में त्वचा की खुजली जैसा एक और साइड इफेक्ट भी हो सकता है।

The post खुजली, जलन या एलर्जी वाले लोग भूल से भी टमाटर का ना करें चेहरे पर उपयोग…वरना appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.