कुनिहार विकास सभा द्वारा कुनिहार इलाका की जठिल समस्याओं का निपटारा करने की सरकार व संबंधित विभाग से मांग

कुनिहार से हरजिन्दर ठाकुर की रिपोर्ट:-
कुनिहार विकास सभा द्वारा कुनिहार इलाका की जठिल समस्याओं का निपटारा करने की सरकार व संबंधित विभाग से मांग
आज दिनांक 6 जुलाई 2022 को कुनिहार विकास सभा की आपात बैठक पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में प्रधान धनीराम तंनवर की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिस में भिन्न-भिन्न समस्याओं जो अलग-अलग विभाग से संबंधित है और प्रदेश सरकार से उन मांगों को जल्द से निपटाने की गुहार लगाई गई व अलग अलग समस्याओं के लिए अलग से संबंधित विभागों को प्रस्ताव पारित करके व सरकार से भी प्रस्ताव भेजकर करके आग्रह किया गया कि संबंधित विभागों को सख्त निर्देश देकर इसे जल्द से निपटाने के आदेश दे। तथा श्री ज्ञान गर्ग को सभा का सलाहकार मनोनीत किया गया

b94b9f87 03ff 4fde 8953 d3e51750654d 508082e4 dea0 4833 8fd5 67f55c5606b2 1
1, कुनिहार की तीनों पंचायतों में करीब 2 महीने से बिजली की बहुत बड़ी समस्या आई हुई है जो केवल 24 घंटे में से करीब 4 या 5 घंटे ही लोगों को बिजली की सप्लाई प्राप्त हो रही है जिससे सभी के घरेलू कार्य व दूसरे विकास कार्यो में बाधा उत्पन्न हो रही है। इसका प्रस्ताव पारित करके सरकार व विद्युत मंत्री को अलग से भेजा जा रहा है कि इस समस्या को जल्दी से दूर किया जाए।
2 , यह भी प्रस्ताव पारित किया गया कि पीडब्ल्यूडी विभाग जो माननीय मुख्यमंत्री के अधीन है से मांग की गई कि कुनिहार के पावर हाउस से 1 किलोमीटर जाबलु नाम स्थान के लिए सड़क जाती है जहां पर साल 1962 से मुख्य पेयजल योजना पूरे इलाका के लिए आती है व सदियों पुराना वहां पर श्मशान घाट है जहां करीब 2 पंचायतों के शवों को जलाया जाता है इस सड़क की हालत बहुत खस्ता हाल में है यह 60 साल से आज तक पक्का नहीं किया गया जिसमें पैदल चलना भी लिए मुश्किल है इसे जल्दी से जल्दी पक्का किया जाए।
3 , इसी प्रकार कोठी घाटी से खांगढ़ हरिपुर के लिए करीब 1 किलोमीटर सड़क बनाई गई है जिसके साथ कोठी पंचायत का कार्यलय भी जुड़ा हुआ है जिसे कई बार विभाग से मांग करने पर भी पक्का नहीं किया जा रहा है जिसके कारण वह मुख्य सड़क से कार्यालय दूर होने के कारण बुजुर्ग लोग पैदल जाने में असमर्थ है। जिसे भी जल्दी से पक्का करने के निर्देश दिए जाएं जबकि सरकार का फैसला है कि प्रत्येक पंचायत घर को मेंन सड़क से जोड़ा जाएगा।
4 , कुनिहार शहर में मेन सड़क पर यातायात बहुत ज्यादा बढ़ गया है जिसके कारण बुजुर्ग व महिलाओं बच्चों का आना जाना बहुत मुश्किल हो गया है और किसी वक्त भी कोई हादसा होने की संभावना बनी रहती है। इस सड़क पर बाकी शहरों की तरह पैदल चलने के लिए अलग-अलग मार्ग कुनिहार हॉस्पिटल से पुराना बस स्टैंड तक बनाया जाना बहुत जरूरी है ताकि किसी दुर्घटना से बचा जा सके।
5, कोठी पंचायत के निवासियों के लिए एक पेयजल स्कीम गब्बर खड से बनाई गई है जिसमें आजकल बरसात में पानी पीने योग्य नहीं आता जो बहुत ही गंदा और कीचड़ भरा पेयजल आ रहा है इसमें फिल्टर पेट लगाया जाए ताकि बीमारियों से बचा जा सके और इसे सुचारू रूप से चलाया जाए जबकि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा काफी देर पहले घोषणा करने के बावजूद भी यहां पर आई, पी, एच, का सब डबीजन नहीं खोला जा रहा है जिससे लोगों को बहुत दिक्कत पेश आ रही है।5, विकास सभा की पुरानी मांग को जिसमें कुनिहार सब तहसील को तहसील व साथ में सब ट्रेजरी दफ्तर खोला जाना है। सब ट्रेजरी ना होने के कारण कुनिहार के सैकड़ों पैनशरो को हर साल अपने जीवन प्रमाण पत्र देने के लिए ममलीग व अर्की जाना पड़ता है। इन मांगों को जल्दी पूरा करने का अनुरोध किया जाता है। बैठक में कुनिहार पंचायत के प्रधान राकेश ठाकुर गोपाल पवंर भाग मल तंवर जगदीश ठाकुर सनी राघव प्रेम राज बलवीर चौधरी ज्ञान ठाकुर दीप राम ठाकुर ज्ञान गर्ग ओम प्रकाश संतराम देवीराम मेहता बलदेब चौधरी जगदीश सिंह हेमराज पवंर बाबूराम तंनवर इत्यादि ने भाग लिया।

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.