किसान यदि मुफ्त में पाना चाहते है सोलर पंप, तो तुरंत करें ये काम

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

नई दिल्ली: भारत में ग्लोबल वॉर्मिंग और बदलते मौसम, बिजली की कमी, सिंचाई सुविधाओं के अभाव के कारण किसानों के लिए अपनी फसलों की सिंचाई करना अब आसान नहीं रह गया है। इसके चलते उत्पादन में समय-समय पर गिरावट देखने को मिल रही है। किसानों के संकट को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने मुफ्त सोलर पंप प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना की शुरुआत की है। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2018-19 के बजट में की थी। तब से अब तक किसानों को 20 लाख से ज्यादा सोलर पंप मुहैया कराए जा चुके है।

यदि आप एक किसान है और आपने इस योजना का लाभ नहीं उठाया है तो तुरंत इस योजना के लिए आवेदन कर दें। कुसुम सोलर पंप योजना में किसानों के पंजीकरण की प्रक्रिया सितंबर माह से शुरू हो चुकी है। आप mnre.gov.in के लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते है।

योजना के लिए ये दस्तावेज जरूरी

आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
राशन कार्ड
पंजीकरण प्रति
मोबाइल नंबर
बैंक खाता विवरण

प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत 75% सब्सिडी के साथ 3 एचपी से 10 एचपी क्षमता के स्टैंड अलोन सोलर पंप स्थापित किए जा रहे है। केंद्र सरकार द्वारा 30% वित्तीय सहायता और राज्य सरकार द्वारा 45% सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इसका मतलब ये हुआ कि किसानों को केवल 25 फीसदी ही सोलर पंप की लागत का पैसा देना होगा।

The post किसान यदि मुफ्त में पाना चाहते है सोलर पंप, तो तुरंत करें ये काम appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.