किचन में रखी यह दाल बढ़ा सकती है यूरिक एसिड, भूल कर भी ना करें सेवन वरना….

262A5756 DEC3 4A87 B0AB 787F450E8EC3

उड़द की दाल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन आपको बता दें कि इसकाज्यादा सेवन हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। काले चने की उड़द की दाल और इसके साइड इफेक्ट: काली छिली उड़द की दालखाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन बी 6, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। यह हमारे दिल के साथसाथ हमारे नर्वससिस्टम के लिए भी अच्छा माना जाता है। पर इसके नुक़सान भी बहुत अधिक है

नुकसान क्या हैं?

1.बढ़ा सकता हैं यूरिक एसिड

हेल्थकेयर के मुताबिक अगर काली उड़द की दाल का ज्यादा सेवन किया जाए तो खून में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है, जिससेआपकी किडनी में कैल्सीफिकेशन स्टोन हो सकता है। ऐसे में जिन लोगों को किडनी की समस्या या किडनी में पथरी है उन्हें उड़द की दाल खानेसे मना किया जाता है।

2. गठिया की संभावना

गठिया से पीड़ित मरीजों को भी उड़द की दाल का सेवन करने से मना किया जाता है। इनके सेवन से इनकी परेशानी बढ़ सकती है। इतना ही नहींअगर कोई उड़द की दाल का अधिक सेवन करता है तो उसे पित्त पथरी या गाउट बढ़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप ऐसी कोई दवाले रहे हैं तो उड़द की दाल का सेवन बिल्कुल भी करें।

3. अपच की समस्या

इसके अधिक सेवन से अपच हो सकता है। इतना ही नहीं अगर उड़द की दाल का अधिक सेवन किया जाए तो कब्ज की समस्या भी हो सकतीहै। ऐसे में जिन लोगों को गैस की समस्या, कब्ज या अपच जैसी समस्या है, उन्हें डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करना चाहिए।

The post किचन में रखी यह दाल बढ़ा सकती है यूरिक एसिड, भूल कर भी ना करें सेवन वरना…. appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.