कांटे वाले जानवर का शिकार करना चाहता था तेंदुआ, पर छूते ही यूं मिला ‘जोर का झटका’, देखिए VIDEO

Leopard Attack On Porcupine

आपने टीवी पर या फिर जंगलों में तेंदुए (Leopard) को तो देखा ही होगा या सोशल मीडिया पर तो अक्सर इनसे जुड़े तरह-तरह के वीडियोज वायरल (Viral Videos) होते रहते हैं. यह जानवर पैन्थरा जीनस का एक विडाल (बड़ी बिल्लियों की प्रजाति) होता है, जो अफ्रीका और एशिया में पाया जाता है. हालांकि यह विडाल प्रजातियों में सबसे छोटा होता है. शेर, बाघ और जैगुअर इसी प्रजाति के जानवर हैं. चूंकि तेंदुआ मांसाहारी जानवर होता है, ऐसे में जाहिर है कि यह खतरनाक तो होगा ही. छोटे जानवरों जैसे हिरण आदि के लिए तो तेंदुए काल होते हैं. इन्हें देखते ही दबोच लेते हैं. हालांकि कभी-कभी किसी जानवर का शिकार करने में उनके पसीने भी छूट जाते हैं. सोशल मीडिया पर आजकल एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जो तेंदुए की नाकामी का जीता जागता उदाहरण पेश कर रहा है.

दरअसल, तेंदुआ एक कांटे वाले जानवर यानी साही का शिकार करना चाहता था, लेकिन वह उसे छू भी नहीं सका और जब छुआ तो उसे साही ने ऐसा ‘जोर का झटका’ दिया कि बेचारे की हालत ही खराब हो गई. वीडियो में आप देख सकते हैं कि तेंदुआ किस तरह साही के पीछे पड़ा हुआ है और वह उससे पीछा छुड़ाने के लिए भागने की कोशिश कर रहा है, लेकिन तेंदुआ उसका पीछा नहीं छोड़ रहा. हालांकि उसे पकड़ने से थोड़ा हिचकिचा भी रहा था, क्योंकि साही के शरीर पर बड़-बड़े कांटे थे, जो तेंदुए को शिकार करने में परेशानी खड़ी कर रहे थे. पर तेंदुए ने आखिरकार हिम्मत करके एक कोशिश की और साही को पकड़ने लगा, लेकिन तभी साही ने उसके पंजों में कांटे चुभा दिए, जिसके बाद तेंदुआ वहीं पर बैठ गया. बेचारा आया था शिकार करने और शिकार भी नहीं कर पाया.

देखें वीडियो:


इस हैरान कर देने वाले वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर @MorissaSchwartz नाम की आईडी से शेयर किया गया है और कैप्शन में लिखा है, ‘अगर मुझे पकड़ सको तो पकड़ लो’. महज 40 सेकेंड के इस वीडियो को अब तक 1 लाख 22 हजार से भी अधिक बार देखा जा चुका है, जबकि सैकड़ों लोगों ने वीडियो को लाइक भी किया है और तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी दी हैं.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.