कहीं आपके पास रखें यह नोट अनफिट तो नहीं…देखें RBI के जरूरी दिशानिर्देश

PM Modi RBI RBI schemes 1636699087602 1636699089495

नई दिल्ली। RBI: क्या आप जानते हैं कि आपकी जेब में रखे हुए नोट अनफिट भी हो सकते हैं। जी हां आरबीआई ने एक जरूरी दिशा निर्देश जारी किया है जिसमें अगर आपके पास साउथ उसे ₹500 के नोट है तो वह नोट आपकी अनफिट भी साबित हो सकते हैं। कई बार आपने दुकान से सम्मान लेते समय देखा होगा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो थोड़े से सड़े गले होते हैं और ऐसे नोटों को लोग लेने से मना कर देते हैं। आपको बता दें कि ऐसे नोट अनफिट कहलाते हैं। आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं कि ऐसे नोटों को लेकर अब आरबीआई में क्या फैसला लिया है।

आपको बता दें कि इसी बात का अभ्यास कराने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने सिस्टम में चल रहे अनफिट नोटों की पहचान के लिए बैंकों को नई दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। रिजर्व बैंक ने अपनी गाइडलाइन में कहा है। कि सभी बैंकों को अपनी नोट छपाई मशीनों की हर 3 महीनों में जांच पड़ताल करना जरूरी है और नोट खराब हो चुके है। तो उन्हें प्रचलन के बाहर करने में सहयोग करना चाहिए।

Unfit currency

अगर आरबीआई की भाषा में कहें तो मोड को छापे समय कुछ नियमों का खास ख्याल रखा जाता है। लेकिन लगातार लंबे समय तक इन लोगों का उपाय करने से और लाखों हाथों से गुजरने के बाद उसकी गुणवत्ता में कमी आ जाती है। ऐसे में रिजर्व बैंक आरबीआई ने नोटों को बैंकों के जरिए वापस लेकर नष्ट कर देता है। इसके साथ ही आरबीआई के अनुसार 10 तारीख को से आप ऐसे नोटों की पहचान कर सकते हैं जो अनफिट होते हैं। रिजर्व बैंक ने छटाई मशीनों के जरिए अनफिट नोटों को पहचानने के लिए निर्देश भी दिए हैं।

आपकी जेब में रखा नोट

आपकी जेब में रखा पेट नोट कैसा होता है तो आपको बता दें कि सर्कुलर में आरबीआई ने बताया है कि एक पेटी नोट वह नोट होता है जो असली होने के साथ-साथ साफ सुथरा भी हो जिसका रिसाइकिल किया जा सके। इसके साथ ही यदि आपकी जेब में रख लो अनपढ़ है। और कोई दूसरा व्यक्ति इसे लेने में मन हाई कर रहा है तो आप सीधे बैंक के पास जाकर अपना करेंसी नोट बदलवा सकते हैं। बैंक ऐसे नोट वापस लेने से इंकार भी नहीं कर सकता है।

The post कहीं आपके पास रखें यह नोट अनफिट तो नहीं…देखें RBI के जरूरी दिशानिर्देश appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.