इस वित्त वर्ष में आईटी सेक्टर की कंपनियों की रेवेन्यू ग्रोथ में तेज गिरावट संभव: रिपोर्ट

IT cos' revenue growth to slide sharply

ये साल आईटी सेक्टर के लिए कमाई के लिहाज से अच्छा नही रहेगा. एक रिपोर्ट में इस बात की आशंका जाहिर की गई है. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (Crisil) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में आईटी सर्विस सेक्टर (IT Service sector) रेवेन्यू ग्रोथ तेज गिरावट के साथ 12-13 फीसदी ही रहने का अनुमान है जो 2021-22 में 19 फीसदी थी. हालांकि रेटिंग एजेंसी ने यह अनुमान भी जताया है कि मौजूदा समय में डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी , आर्टिफिशिएल इंटेलीजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी नए दौर की प्रौद्योगिकियों की मजबूत मांग के बूते 220 अरब डॉलर का यह क्षेत्र अपनी वृद्धि को दहाई अंकों में बनाए रखने में सफल रहेगा.

बढ़ती महंगाई से घटेगी ग्रोथ

क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक बढ़ती महंगाई का आईटी कंपनियों की आय पर दबाव पड़ेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका और यूरोपीय संघ में महंगाई दर के दबाव के बीच कॉरपोरेट कंपनियां आईटी पर किए जाने वाले खर्च में कटौती कर सकती हैं. ऐसा होने पर रेवेन्यू की ग्रोथ में गिरावट आने के आसार हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि बढ़ती कर्मचारी लागत और यात्रा खर्चों के बढ़ने के कारण प्रॉफिट मार्जिन 24 फीसदी से गिरकर 22-23 फीसदी रहेगा हालांकि ऑपरेटिंग प्रॉफिट अच्छा रहने का अनुमान है.क्रिसिल के निदेशक आदित्य झावर ने कहा कि नए दौर के डिजिटल व्यवसाय क्षेत्र की रेवेन्यू में हिस्सेदारी 50 फीसदी के स्तर को पार कर जाएगी. वहीं बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा क्षेत्र में रेवेन्यू ग्रोथ 15-17 फीसदी रहेगी जो अच्छी मानी जाती है, पिछले वर्ष यह 18 फीसदी थी. खुदरा, विनिर्माण और दूरसंचार क्षेत्र वाली कंपनियों की राजस्व वृद्धि 15-17 फीसदी से घटकर 11-13 फीसदी रह जाएगी।

दुनिया भर मे महंगाई अपने रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंची

आईटी सेक्टर के बड़े बाजारों अमेरिका और यूरोप में फिलहाल महंगाई अपने रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच चुकी है. यूरोजोन में महंगाई 1997 में महंगाई के आंकड़ों के रिकॉर्ड रखने के बाद से अब तक के सबसे ऊंचे स्तरों पर पहुंच चुकी है. वहीं ब्रिटेन और अमेरिका में महंगाई 4 दशकों के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है. इसकी वजह से कंपनियों की लागत में उछाल देखने को मिल रहा है और कंपनियां लागत कम करने के उपायों पर ध्यान दे रही हैं.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.