इंग्लैंड में Virat Kohli को ‘जल्दबाजी’ पड़ी भारी, सुनील गावस्कर ने निकाली बैटिंग में बड़ी कमी

Virat Kohli

टीम इंडिया ने पिछले एक साल के अंदर दूसरी बार इंग्लैंड का दौरा कर लिया. जिस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे थी, वह 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई. सीरीज जीतने में नाकामी की कई वजहों में से एक टीम के बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन सबसे ऊपर है और इसमें भी पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की खराब फॉर्म सबसे ज्यादा चिंता का कारण रही है. कोहली पिछले साल भी इंग्लैंड में रन नहीं बना सके थे और इस बार भी इकलौते टेस्ट में उनका बल्ला खामोश रहा. वो क्या गलती कर रहे हैं, इसको लेकर कई चर्चाएं हो रही हैं. अब पूर्व भारतीय कप्तान और महान ओपनर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने इस पर अपने विचार रखे हैं और बताया कि कोहली कहां गलती कर गए.

एजबेस्टन टेस्ट में पूरी तरह फ्लॉप

एजबेस्टन टेस्ट में भारतीय टीम को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. इस टेस्ट की दोनों पारियों में कोहली के बल्ले से बड़ा स्कोर नहीं निकल सका. पहली पारी में वह सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हुए थे, जबकि दूसरी पारी में सिर्फ 20 रन. ऐसे में अब उनकी जगह पर भी सवाल उठ रहे हैं. इंग्लैंड के पिछले दौरे में रनों का अंबार लगाने वाले कोहली इस बार क्यों नाकाम हुए, इसकी वजह बताते हुए गावस्कर ने कहा कि वह थोड़ी जल्दबाजी कर रहे हैं.

गेंद को खेलने की जल्दी बनी वजह

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज गावस्कर ने ‘स्पोर्ट्स टुडे’ यूट्यूब चैनल से बात करते हुए कहा कि विराट कोहली ने इंग्लैंड में जिस तरह से बल्लेबाजी की, वह यहां की परिस्थितियों के हिसाब से सही नहीं है. उन्होंने कहा, “इंग्लैंड में खेलने की तरकीब यही है कि गेंद को जितना संभव हो उतनी देरी से खेलो. ऐसे में आप गेंद को अपनी हरकत करने का मौका देते हो और फिर आप गेंद को खेलते हो. मैंने हाईलाइट्स में जितना भी देखा, उससे यही लगा कि कोहली गेंद तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, गेंद को जल्दी खेलने की कोशिश कर रहे थे.”

खराब फॉर्म करवाती है ऐसी गलती

गावस्कर ने साथ ही कहा कि खराब फॉर्म का भी इसमें योगदान है क्योंकि ऐसे वक्त में बल्लेबाज हर गेंद को खेलने की कोशिश करता है और फिर गलतियां होती हैं. उन्होंने कहा, “ये एक समस्या हो सकती है क्योंकि वह रन नहीं बना रहे हैं. जब आप फॉर्म में नहीं होते हैं, तो आप हर गेंद को खेलना चाहते हैं, हर गेंद को मारना चाहते हैं, ताकि रन बना सकें. शायद वह इस ओर ध्यान दे सकते हैं.”

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.