अब सिर्फ ₹2 जमा करने पर आपको मिलेगी हर महीने अच्छी पेंशन

Collage Maker 06 Jul 2022 03.23 PM

नई दिल्ली। Pension : आज हम आपको एक ऐसी पेंशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको काफी ज्यादा फायदा होगा। दरअसल आपको बता दें पीएम किसान मानधन योजना के बारे में, वैसे अगर आपको बताएं इस सरकार का मकसद किसी तरह से लोगों को आर्थिक रुप से समर्थ बनाना है। अगर आपका नाम भी पीएम किसान सम्मान निधि की लिस्ट में शामिल है तो फिर यह आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी साबित होने वाली है। साथ ही आपको बता दें कि इस योजना का फायदा लेने के लिए कुछ शर्तों को भी रखा गया है तो चलिए आज हम आपको उसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना

अगर आपको भी पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेना है तो सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि में आपका नाम होना जरूरी है। और इसके लिए आपकी उम्र 7 साल की भी होनी चाहिए। आपको बता दें कि आप ₹2 बचाकर हर साल ₹36000 की पेंशन का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना से जुड़ने के लिए आपको हर महीने ₹55 का निवेश करना होगा। इसके लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना भी जरूरी है। साथ ही इस योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

पीएम किसान मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन

अगर आप इस योजना में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। साथ ही इसके लिए सीएससी सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना पंजीकरण भी करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल भी बनाया है। बता दें कि इस योजना के लिए बैंक ब्रांच भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा। जिसके बाद बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सकेगा।

The post अब सिर्फ ₹2 जमा करने पर आपको मिलेगी हर महीने अच्छी पेंशन appeared first on Times Bull.

admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.