अगले चार सालों में शुरू हो जाएगा सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग, वेदांता ग्रुप को 3.5 बिलियन डॉलर रेवेन्यू का अनुमान

Vedanta Group semiconductor manufacturing

सेमीकंडक्टर क्राइसिस के बाद मोदी सरकार भारत को सेमीकंडक्टर (Semiconductor manufacturing) मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहती है. इसके लिए PLI स्कीम को भी लागू किया गया है. दिग्गज उद्योगपति अनिल अग्रवाल की वेदांता समूह (Vedanta Group) इसके लिए फॉक्सकॉन के साथ मिलकर काम कर रही है. वेदांता ग्रुप को उम्मीद है कि उसका सेमीकंडक्टर कारोबार तीन से साढ़े तीन अरब डॉलर के बीच रहेगा जिसमें से करीब एक अरब डॉलर निर्यात से प्राप्त होंगे. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. वेदांता ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर आकर्ष हेब्बार ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक चिप का विनिर्माण शुरू करने के लिए उसके संयुक्त उद्यम भागीदार फॉक्सकॉन के पास सभी मंजूरियां और आवश्यक प्रौद्योगिकी है.

वेदांता फॉक्सकॉन जेवी (Vedanta Foxconn Joint Venture) उन तीन कंपनियों में से एक है जिन्होंने देश में सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए आवदेन दिए हैं. वेदांता ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में लगने वाले डिस्प्ले के स्क्रीन बनाने के लिए डिस्प्ले फैब्रिकेशन संयंत्र की स्थापना की खातिर भी आवेदन दिया है. हेब्बार ने कहा, हमारा अनुमान है कि पहले चरण में, 2026-27 में कारोबार तीन से साढ़े तीन अरब डॉलर रहने का अनुमान है, यह डिस्प्ले और सेमीकंडक्टर दोनों के जरिये होगा. उम्मीद है कि एक अरब डॉलर निर्यात से आएंगे.

25 फीसदी सेमीकंडक्टर निर्यात किया जाएगा

उन्होंने कहा, हमारा लक्ष्य स्थानीय खपत के लिए है. हम 10 फीसदी डिस्प्ले और 20 से 25 फीसदी सेमीकंडक्टर निर्यात के लिए रखेंगे. मुख्य तौर पर इनका निर्माण भारत के लिए होगा. कंपनी का अनुमान है कि डिस्प्ले इकाइयों का विनिर्माण 2024-25 तक और सेमीकंडक्टर का 2025-26 तक शुरू हो जाएगा.

15 बिलियन डॉलर के निवेश की है योजना

सेमीकंडक्टर वेंचर के लिए वेदांता ग्रुप की योजना अगले पांच से दस सालों में 15 बिलियन डॉलर के मेगा इन्वेस्टमेंट की है. फॉक्सकॉन के साथ बनाए गए ज्वॉइंट वेंचर अगले दो सालों में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट तैयार कर लेगा. माना जा रहा है कि तेलंगाना में यूनिट लगाने की तैयारी चल रही है. वर्तमान योजना के मुताबिक, वित्त वर्ष 2024-25 तक डिस्प्ले यूनिट काम करना शुरू कर देगा, जबकि सेमीकंडक्टर यूनिट 2025-26 तक काम करेगा.

Admission.com
www.lyricsmoment.com
admission9.com
lyricsmoment.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.